Jal Jivan Mission
Jal Jivan Mission
  • कलेक्टर भीम सिंह ने जल जीवन मिशन की ली समीक्षा बैठक
  • 76 करोड़ के विभिन्न योजनाओं का हुआ अनुमोदन

रायगढ़ । जल जीवन मिशन के तहत स्वीकृत कार्यों को तेजी से पूरा करें, जिससे सिंगल विलेज, मल्टी विलेज व सोलर योजना के तहत चल रही योजनाओं के माध्यम से प्रदान की जाने वाली घरेलू नल कनेक्शन की संख्या जल्द बढ़ाई जा सके और योजना का लाभ हितग्राहियों को शीघ्र मिल सके।  उक्त बातें कलेक्टर श्री भीम सिंह ने जिला जल स्वच्छता मिशन की समीक्षा बैठक में कही। उन्होंने जल जीवन मिशन के तहत किये जा रहे कार्यों की विस्तार से समीक्षा की।

इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ.रवि मित्तल उपस्थित रहे। कलेक्टर श्री सिंह ने पूर्व की बैठक में योजना से संबंधित स्वीकृत कार्यों की प्रगति और वर्तमान स्थिति पर चर्चा की। कलेक्टर श्री सिंह ने जल्द से जल्द सभी योजनाओं के लिए टेंंडर प्रक्रिया पूर्ण कर कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए। उन्होंने समीक्षा के दौरान जो कार्य समय से पीछे चल रहे है वहां की विस्तृत रिपोर्ट अगली बैठक में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जहां समस्या आ रही है उसका निदान समय से होने पर ही हम निर्धारित अवधि में जल जीवन मिशन के कार्यों को पूरा कर सकेंगे। कलेक्टर श्री सिंह ने क्रेडा द्वारा सोलर पंप स्थापित करने संबंधित कार्यों की समीक्षा की। समीक्षा के दौरान सोलर पंप स्थापित एवं टंकी बनाने संबंधित कार्य के धीमी गति पर नाराजगी जाहिर करते हुये तेजी से कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिये।

कलेक्टर श्री सिंह ने जल जीवन मिशन की अद्यतन प्रगति एवं निविदाओं की स्वीकृति के अनुमोदन पर चर्चा की। ईई पीएचई श्री संजय सिंह ने बताया कि रेट्रोफिटिंग योजना के 234, सिंगल विलेज योजना के 90, सोलर योजना के 270 सहित कुल 594 योजनाओं को प्रशासकीय स्वीकृति दी जा चुकी है तथा 564 योजनाओं की निविदायें जारी की जा चुकी है। जिसमें से 233 योजनाओं में कार्यादेश जारी किया गया है तथा 135 कार्य प्रारंभ कर दिये गये है। उन्होंने बताया कि जारी निविदा में 96 हजार 765 घरेलू नल कनेक्शन प्रदाय किया जाएगा। जिसमें से 5 सितम्बर तक की स्थिति में 3 हजार 887 घरेलू नल कनेक्शन प्रदाय किए जा चुके है। उन्होंने समूह जल प्रदाय योजनाओं के अंतर्गत जल आबंटन पर चर्चा के दौरान बताया कि भेलवाटिकरा संबलपुरी जल प्रदाय योजना के द्वारा एजेण्डा नोट प्राप्त नहीं हुआ है। इस संबंध में प्रभारी अधिकारी द्वारा जानकारी दी गई कि राज्य कार्यालय से प्रमुख अभियंता द्वारा इस पर कार्यवाही की जानी है। कलेक्टर श्री सिंह ने बैठक में प्रमुख अभियंता से दूरभाष पर चर्चा कर शीघ्र एजेण्डा नोट उपलब्ध कराने के लिए कहा। आज बैठक में 26 करोड़ 40 लाख रुपए के 29 रेट्रोफिटिंग, 50 करोड़ 37 लाख रुपए के 73 सिंगल विलेज नल-जल प्रदाय योजना की प्रशासकीय स्वीकृति दी गई। इन योजनाओं से कुल 21 हजार 465 घरेलू कनेक्शन दिए जाने का लक्ष्य है। इसी प्रकार बैठक में रायगढ़ के सभी 5 उपखण्डों में एनएबीएल रिकोग्नाइज्ड लैब की स्थापना किए जाने के लिए भी सभी आवश्यक व्यवस्थाओं के लिए अनुमोदन दिया गया।
इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी श्री आर.पी.आदित्य, डीपीओ श्री टी.के.जाटवर, ईई ऐरीगेशन श्री तापस मजूमदार, ईई केलो श्री पी.डी.अग्रवाल सहित लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, जल संसाधन, क्रेडा सहित अन्य संबंधित विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।
आंगनबाड़ी स्कूलों, स्वास्थ्य केन्द्रों में रनिंग वाटर कार्य का होगा फिजिकल वेरीफिकेशन
बैठक के दौरान कलेक्टर श्री सिंह ने आंगनबाड़ी, शाला स्वास्थ्य केन्द्र, ग्राम पंचायत भवन आदि में नल के माध्यम से रनिंग वाटर पहुंचाये जाने की समीक्षा की। बताया गया कि 52 प्रतिशत भवनों में कार्य किया जा चुका है। शेष बचे भवनों में भी रनिंग वाटर का कार्य पूर्ण करने के लिए काम किया जा रहा है। कलेक्टर श्री सिंह ने जिन भवनों में कार्य हो चुका है वहां का फिजिकल वेरीफिकेशन कराने के निर्देश दिए।