रायगढ़ : बिहान से जुड़ी महिलाओं ने 20 टन आम बेचकर कमाये साढ़े पांच लाख रुपये
रायगढ़ : बिहान से जुड़ी महिलाओं ने 20 टन आम बेचकर कमाये साढ़े पांच लाख रुपये

रायगढ़, 23 जून2021

 लैलूंगा विकासखण्ड के बिहान से जुड़ी महिला समूहों को आम के उत्पादन के साथ उसकी तोड़ाई, छटाई एवं पैकेजिंग का प्रशिक्षण दिया गया। जिससे उन्होंने अपने लिये अतिरिक्त अर्जित की है। पिछले तीन सालों में समूह की महिलाओं ने करीब साढ़े पांच लाख रुपये कीमत के लगभग 20 टन आम बाजार में विक्रय किये है।

लैलूंगा विकासखण्ड अंतर्गत बिहान से जुड़ी महिला समूहों की सदस्यों को वर्ष 2018-19 में आम तोड़ाई, छटाई, ग्रेडिंग एवं पैकेजिंग का प्रशिक्षण दिया गया, ताकि बाजार की मांग के अनुसार गुणवत्तापूर्ण फलों की आपूर्ति की जा सके एवं किसानों को अच्छा मूल्य प्राप्त हो सके। साथ ही संवहनीय कृषि (सीएमएसए) के अंतर्गत कार्यरत कृषि सखी द्वारा सब्जी खेती करने वाले परिवारों को आवश्यक प्रशिक्षण भी प्राप्त हो रहे हैं।

ज्ञात हो कि 200 से अधिक परिवारों को बिहान योजना अंतर्गत मिलने वाली चक्रीय निधि एवं सामुदायिक निवेष निधि से अपनी बाडिय़ों में अंतरवर्तीय फसल मुख्य रूप से सब्जी खेती में बीज संधारण एवं अन्य कृषि संबंधित कार्यों में बहुत मदद मिली है। पिछले 3 वर्षों से बिहान द्वारा गठित ग्राम संगठन एवं संकुल स्तरीय संगठन के माध्यम से आम को एकत्रित करके नजदीकी बाजार रायगढ़ एवं अन्यत्र में बिक्री किया जा रहा है। अब तक लगभग 20 टन आम को 28 रुपये प्रति किलो की दर से बिक्री किया जा चुका है एवं अब तक लगभग 5 लाख 50 हजार रूपये किसानों को प्राप्त हुए है।