राजीव गांधी किसान न्याय योजना में किसानों के पंजीयन में लाये तेजी : कलेक्टर
राजीव गांधी किसान न्याय योजना में किसानों के पंजीयन में लाये तेजी : कलेक्टर

रायगढ़। गिरदावरी का कार्य होने के साथ ही राजीव गांधी किसान न्याय योजना में किसानों का पंजीयन तेजी से पूरा करें। इसके लिए सभी आरएईओ से प्रतिवेदन मंगवाते जाये। जिससे समय-सीमा के भीतर योजना में किसानों के पंजीयन का कार्य पूरा किया जा सके। उक्त बाते कलेक्टर भीम सिंह ने आज समय-सीमा की बैठक में कही। कलेक्टर श्री सिंह ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना में पंजीयन के विकासखण्डवार समीक्षा की। पंजीयन की संख्या कम होने पर उन्होंने गहरी नाराजगी जताते हुये तत्काल इसमें तेजी लाने के निर्देश उप संचालक कृषि व उप पंजीयक सहकारिता को दिए। उन्होंने कहा कि इस कार्य में लापरवाही करने पर सख्त कार्यवाही की जाएगी।

कलेक्टर श्री सिंह ने गिरदावरी कार्य की भी समीक्षा की। फिल्ड में किए गए कार्य के अनुसार सॉफ्टवेयर में शीघ्र ऑनलाईन एन्ट्री पूरी करने के निर्देश दिए। उन्होंने पिछले दिनों महानदी के जल स्तर में वृद्धि के चलते गांवों में पानी घुसने से हुए फसल क्षति का आंकलन कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए। धान खरीदी केन्द्रों में एप्रोच रोड निर्माण का कार्य मनरेगा के तहत करने हेतु केन्द्रों का चिन्हांकन कर अंतिम प्रस्ताव तैयार करने के लिए उन्होंने निर्देशित किया। कलेक्टर श्री सिंह ने शासन द्वारा किफायती दरों पर जेनरिक दवाएं उपलब्ध कराने नगरीय निकायों में शुरू होने वाली सस्ती दवा दुकान योजना के संबंध में सभी एसडीएम को संबंधित निकाय के दवा दुकान संचालकों की बैठक लेकर उन्हें योजना की गाईड लाईन से अवगत कराने के निर्देश दिए। जिससे इच्छुक व्यक्ति उक्त दुकान संचालन के लिए टेंडर भर सकेगा। इसके साथ ही उन्होंने इन निकायों के अस्पतालों अथवा मुख्य मार्केट के समीप दुकान के लिए स्थान चिन्हांकित करने का भी निर्देश दिया। उन्होंने जिला अस्पताल में मेडिकल सर्टिफिकेट बनाये जाने का काम सुचारू ढंग से संचालित करने के लिए कहा। जिससे सर्टिफिकेट बनवाने आये व्यक्तियों को आसानी से व समय पर मेडिकल सर्टिफिकेट मिल सके। कलेक्टर श्री सिंह ने जिले में लगातार मॉस्क जांच अभियान चलाने के निर्देश दिए।

बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने गोधन न्याय योजना की समीक्षा की। उन्होंने गौठानों में तैयार किए जा रहे वर्मी कम्पोस्ट के कन्वर्जन रेशियों पर चर्चा की। सीईओ जिला पंचायत डॉ.रवि मित्तल ने बताया कि गौठानों के कन्वर्जन रेशियों में सुधार आया है। कलेक्टर श्री सिंह ने गौठानों में तैयार कम्पोस्ट का समितियों में भंडारण करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने गौठानों में अजोला टैंक के निर्माण का कार्य जल्द पूरा करने के लिए कहा। जल जीवन मिशन के अंतर्गत किए जा रहे कार्यों के संबंध में कलेक्टर श्री सिंह ने ईई पीएचई से कहा कि गाईड लाईन्स के अनुसार पानी की पाईप को जमीन के अंदर बिछाने का विशेष ध्यान रखा जाए। जिससे पाईप के डेमेज होने की संभावनाएं नहीं रहेंगी। साथ ही कनेक्शन वाली जगह पर डे्रनेज न हो तो सोकपिट का निर्माण किया जाए। कलेक्टर श्री सिंह ने जिले के राजस्व न्यायालयों में लंबित प्रकरणों के निराकरण संबंध में चर्चा की। जिन प्रकरणों में पटवारियों से प्रतिवेदन अपेक्षित है, उसे अविलंब मंगवाने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने टेक्सटाईल्स यूनिट के सेटअप के लिए इस्टीमेट व टेंडर का काम जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। जिससे यूनिट का संचालन व्यवस्थित रूप से प्रारंभ किया जा सके। कलेक्टर श्री सिंह ने शासन की नई योजना अनुसार स्कूलों में पढ़ाई के साथ कौशल विकास के लिए व्यावसायिक शिक्षा दिए जाने हेतु स्कूलों व प्रशिक्षण के लिए टे्रड पाठ्यक्रम के चिन्हांकन पर चर्चा की।

जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि इसके लिए स्कूलों का चिन्हांकन किया जा रहा है। रायगढ़ में चक्रधर नगर स्थित विद्यालय में व्यावसायिक शिक्षा का पाठ्यक्रम पढ़ाया जाएगा। कलेक्टर श्री सिंह ने इसके लिए तीन-तीन टे्रड का चिन्हांकन करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूलों के भवनों के उन्नयन कार्य की धीमी प्रगति पर पीडब्लूडी विभाग पर गहरी नाराजगी जताई। उन्होंने इस माह अंत तक सभी कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही कलेक्टर श्री सिंह ने यूथ सेंटर के शेष बचे कार्य को जल्द पूरा करने के भी निर्देश दिए। कलेक्टर श्री सिंह ने सेकेण्ड डोज वैक्सीनेशन की विकासखण्डवार समीक्षा की। उन्होंने कहा कि कोविड की तीसरी लहर की आशंका जताई जा रही है, इसको लेकर जिले को जल्द पूर्ण रूप से टीकाकृत किया जाना बेहद जरूरी है। इसके लिए वैक्सीनेशन का काम मिशन मोड में करना होगा। उन्होंने सभी विकासखण्डों में टीके की उपलब्धता के अनुसार तेजी से सेकेण्ड डोज का वैक्सीनेशन पूरा करने के निर्देश दिए। बैठक में नगर निगम आयुक्त श्री एस.जयवर्धन, डीएफओ धरमजयगढ़ श्री मणिवासगन एस, डीएफओ रायगढ़ श्री प्रणय मिश्र, सीईओ जिला पंचायत डॉ.रवि मित्तल, अपर कलेक्टर श्री आर.ए.कुरूवंशी, सहायक कलेक्टर श्री प्रतीक जैन, सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।