pension
pension
  • एनएसएपी के पोर्टल से इनवेलिड डाटा हटाने एवं सुधार कार्य 15 दिवस में करने कलेक्टर ने दिए निर्देश

रायपुर 26 मई 2021

कलेक्टर एवं जिला दंडाधिकारी डॉ एस भारतीदासन ने एनएसएपी अंतर्गत संचालित पेंशन योजनाओं की हितग्राहियों की डिजिटाइजेशन आधार सीडिंग एवं पेंशन राशि का भुगतान डीबीटी के माध्यम से शत-प्रतिशत करने के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

उन्होंने बताया कि जिले में संचालित सामाजिक सहायता कार्यक्रम अन्तर्गत पेंशन प्राप्त कर रहे समस्त हितग्राहियों की एन एस ए पी के पोर्टल में शतप्रतिशत आधार सीडिंग एवं डिजिटाईजेशन किया जाना है। साथ ही मृत लापाता हितग्राहियों, डूप्लीकेट हितग्राहियों एवं इनवैलिड डाटा को एन एस ए पी के पोर्टल से त्यरित हटाने एवं सुधारने कार्य का जनपद पंचायत एवं नगरीय निकायों का है। 

कलेक्टर ने निकायों में आधार सीडिंग का कार्य रूचिपूर्वक करने के निर्देश अधिकारियों को दिए है। समस्त पेंशन योजनाओं पर केन्द्र पोषित एवं राज्य पोषित पेंशन योजनाओं के हितग्राहियों की आधार सीडिंग जनपद पंचायत एवं नगरीय निकायों में कम होना चिंताजनक है। यह शासन की अत्यंत प्राथमिकता का कार्य है।

उन्होंने नगर पालिका निगम बिरगांव और रायपुर के आयुक्त, सभी जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं नगरी निकायों के मुख्य नगर पालिका  अधिकारियों को इस आशय का पत्र प्रेषित किया है कि व्यक्तिगत रूचि लेकर समस्त पेंशन योजनाओं के हितग्राहियों का शतप्रतिशत आधार सीडिंग का कार्य डिजिटाईजेशन,मृत लापाता हितग्राहियों डुप्लीकेट हितग्राहियों एवं इनवेलिड डाटा को 15 दिवस के भीतर एनएसएपी के पोर्टल में इंद्राज पूर्ण किया जाना सुनिश्चित करे।

क्रमांक/05-73/कोसरिया

Source: http://dprcg.gov.in/