election commision
election commision

सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता (स्वीप) कार्यक्रम के अंतर्गत छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय स्वीप कोर कमेटी का गठन किया गया है। यह कमेटी मतदाताओं में मतदान के प्रति जागरूकता, निर्वाचन प्रक्रिया में सहभागिता और मतदाता जागरूकता के विभिन्न कार्यक्रमों का बेहतर क्रियान्वयन और पर्यवेक्षण करेगी।

कोर कमेटी में छत्तीसगढ़ के अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी और उप मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सदस्य होंगे। इसके साथ ही छत्तीसगढ़ इन्फोटेक प्रमोशन सोसायटी (चिप्स) के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, स्कूल शिक्षा, महिला एवं बाल विकास, समाज कल्याण, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, जनसंपर्क  विभाग के संचालक भी सदस्य होंगे। कमेटी में आरओबी और पीआईबी रायपुर के एडिशनल डायरेक्टर जनरल, उच्च शिक्षा विभाग के राज्य संपर्क अधिकारी व पदेन उप सचिव राष्ट्रीय सेवा योजना, दूरदर्शन और आकाशवाणाी रायपुर के निदेशक, नेहरू युवा केंद्र संगठन रायपुर के मंडल निदेशक, नेशनल केडेट कोर छत्तीसगढ़ के डायरेक्टर जनरल, भारत स्काउट गाइड छत्तीसगढ़ के राज्य सचिव को भी सदस्य बनाया गया है।

इसके साथ ही कमेटी में पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर, स्वामी आत्मानंद टेक्निकल यूनिवर्सिटी भिलाई और इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय, खैरागढ़ के कुलसचिव भी सदस्य होंगे। रायपुर के महावीर नगर के राष्ट्रीय महिला स्वसहायता समूह की श्रीमती नीधि अग्रवाल, समर्थ फाउंडेशन से सुश्री मंजीत कौर, पीयाली फाउंडेशन से डॉ. मीता मुखर्जी और छत्तीसगढ़ मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के सोशल मीडिया प्रभारी को भी सदस्य के रूप में कोर कमेटी में शामिल किया गया है।