रायपुर 10 जून 2021

प्रदेश के  राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री श्री जयसिंह अग्रवाल ने कहा है कि राजस्व एवं आपदा प्रबंधन की समस्त जानकारी अब एक ही जगह सरलीकृत ढंग से लोगो को उपलब्ध हो सकेगी। श्री अग्रवाल ने उक्त बाते राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग की विभागीय वेबसाइट   https//revenue-cg-nic-in, https//bhuiyan-cg-nic-in, http//sdma-cg-gov-in का पुनः डिजाइन कर इंटरफेस लॉन्च करते हुए व्यक्त  किये। इसे यू.एक्स.डी.टी. प्लेटफॉर्म, एन.आई.सी. दिल्ली के सहयोग  से विकसित किया गया है।

राजस्व विभाग की सचिव सुश्री रीता शांडिल्य के मार्गदर्शन और समूह सदस्य डॉ. ए. के. होता, राज्य सूचना विज्ञान अधिकारी के सहयोग से राजस्व विभाग की वेबसाईट को पुनः डिजाईन करने में बेहद महत्वपूर्ण रहा। राजस्व मंत्री ने टीम के सभी सदस्यों को बधाई दी है। इस साइट को मोबाइल में भी बेहतर कार्य करने के लिए तैयार किया गया है, यह प्लेटफॉर्म ब्राउज करने के लिए सरल है। भुइयां साइट के होम पेज को भी साइट के तहत उपलब्ध विभिन्न सुविधाओं के लिए जनता के संवेदीकरण के लिए फिर से डिजाइन और नवीनीकृत किया गया है। यह साइट जिलों में पदस्थ राजस्व अधिकारियों के नवीनतम कार्यों की जानकारी प्रदान करेगी। सॉफ्टवेयर्स और विभाग द्वारा की गई पहलों की जानकारी भी उपलब्ध रहेगी। राजस्व न्यायालय के विभिन्न आवेदनो पर ओटीपी के माध्यम से काम करने की प्रक्रिया एवं स्थिति का संक्षिप्त विवरण भी वेबसाईट पर अब उपलब्ध कराया जा सकेगा।

इसे भी पढ़ें
हायर सेकेण्डरी ओपन स्कूल मुख्य परीक्षा परिणाम घोषित

          आपदा के दौरान क्या करें और क्या न करें, पर जानकारी देने वाले नागरिकों को लाभ पहुंचाने के लिए आपदा प्रबंधन वेबसाइट को भी नया रूप दिया गया है। जनता को सूचित करने के लिए प्राधिकरण के निकायों और कार्यों पर भी प्रकाश डाला गया है। इसमें महत्वपूर्ण यह है कि इस साईट से दिव्यांग व्यक्तियों को भी लाभ मिलेगा।