कोरोना : अब तक 1.35 करोड़ टीके लगाए गए
कोरोना : अब तक 1.35 करोड़ टीके लगाए गए
  • 18 से 44 आयु वर्ग में अंत्योदय, बी पी एल ,ए पी एल श्रेणियों के लिए राज्य द्वारा पूर्व निर्धारित प्रतिशत यथावत्
  • अॅान साइट पंजीयन या चाइस सेंटर के माध्यम से भी पंजीयन होगा

रायपुर 18जून 21

 राज्य में  21 जून से सभी आयु वर्गाे का कोविड19 टीकाकरण, कोविन पोर्टल से होगा , क्योंकि भारत सरकार  द्वारा सभी वर्गाें के लिए कोविड 19 टीका निःशुल्क दिया जाएगा। इस संबंध में भारत सरकार से प्राप्त गाईडलाइन के अनुसार प्रदेश में टीकाकरण के लिए प्राथमिकता क्रम निर्धारित किया गया है। प्राथमिकता क्रम में सबसे पहले  हेल्थ केयर वर्कर,फंटलाइन वर्कर, 45 वर्ष से अधिक आयु के नागरिक, वे नागरिक जिन्हे दूसरी डोज लगाने का समय आ गया है, इसके बाद 18 से 44 आयु वर्गके नागरिकों को टीका लगाया जाएगा। गाइड लाइन के अनुसार राज्य सरकारों केा 18 वर्ष से 44 वर्ष के नागरिकों के बीच प्र्राथमिकता क्रम निर्धारित करने की छूट दी गई है। इसलिए राज्य सरकार के पूर्व के 9 मई 2021 के आदेश के अनुसार अंत्योदय, बी पी एल पी एल,फं्रटलाइन वर्कर आदि श्रेणियों के लिएनिर्धारित प्रतिशत यथावत् लागू रहेगा।

इसे भी पढ़ें
बलरामपुर : जिले के 468 ग्राम पंचायतों में मनरेगा के तहत 1 हजार 624 कार्य संचालित, 45 हजार 819 श्रमिकों को मिल रहा है रोजगार

स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस संबंध में सभी कलेक्टरों को आज निर्देश जारी किए गए हैं कि चूंकि 21 जून से भारत सरकार द्वारा निःशुल्क टीका दिया जा रहा है इसलिए राज्य में पृथक से टीकाकरण पोर्टल संचालित करने की आवश्यकता नही रहेगी। सभी आयु वर्गाें का टीकाकरण कोविन पोर्टल के माध्यम से ही होगा। कोविन पोर्टल में अंत्योदय, बी पी एल, ए पी एल  की एंट्री करने की व्यवस्था है। अतः राज्य सरकार द्वारा निर्धारित प्राथमिकता के अनुसार इन वर्गो के टीकाकरण की एंट्री, कोविन पोर्टल में करने के निर्देश दिए गए हैं। जिससे यह जानकारी मिल सके कि इन वर्गाे के कितने व्यक्तियों का टीकाकरण किया जा रहा हैं। जिन व्यक्तियों के पास इंटरनेट और मोबाइल की सुविधा नही है उन्हे अॅान साइट पंजीयन या चाइस सेंटर के माध्यम से पंजीयन कराने की सुविधा देने के निर्देश भी कलेक्टरों को दिए गए हैं ताकि सभी वर्गाे का आसानी से टीकाकरण हो सके।

इसे भी पढ़ें
रायपुर: रक्तदान सबसे बड़ा मानवीय कार्य, इससे बड़ा कोई परोपकार नहीं : सुश्री उइके