जिले के 222 गांवो में सामुदायिक लाइब्रेरी की शुरुआत, क्षेत्र के बच्चों के लिए लाभप्रद
जिले के 222 गांवो में सामुदायिक लाइब्रेरी की शुरुआत, क्षेत्र के बच्चों के लिए लाभप्रद

रायपुर । बाल दिवस के अवसर पर गौरेला विकासखंड  के ग्राम अंजनी के प्राथमिक माध्यमिक स्कूल परिसर में मरवाही के विधायक डॉ. के.के. ध्रुव ने किताब दान अभियान का शुभारंभ किया गया। उन्होंने समारोह में उपस्थित सभी बच्चों शिक्षकों ग्रामीण जन और जिला प्रशासन के अधिकारी कर्मचारियों को किताब दान अभियान के शुभारंभ की बधाई देते हुए कहा कि इसके साथ ही जिले के 222 गांवों में यह अभियान संचालित किया जाएगा।  विधायक डॉ. के.के. ध्रुव ने कहा कि कोरोना के कारण पिछले काफी समय तक स्कूल बंद थे, इस दौरान सीख कार्यक्रम के द्वारा बच्चों को खेल-खेल के माध्यम से शिक्षा प्रदान की गई। उन्होंने कहा कि गांव में सामुदायिक लाइब्रेरी की शुरुआत से शैक्षणिक स्तर में और विकास किया जा सकेगा। मरवाही विधायक ने 2500 रुपए की सहयोग राशि जमा करते हुए सभी से इस अभियान में सहयोग करने की अपील की है।
 
कलेक्टर सुश्री नम्रता गांधी ने कहा कि बच्चों के सीखने की प्रक्रिया में शिक्षक के साथ-साथ समुदाय का भी विशेष योगदान होता है इसलिए जिला प्रशासन, यूनिसेफ और समर्थ चेरिटेबल ट्रस्ट द्वारा संचालित सीख कार्यक्रम के द्वारा बच्चों को खेल-खेल के माध्यम से सिखाने का कार्य किया जा रहा है। कार्यक्रम में समुदाय के सीख मित्रों का विशेष योगदान है। उन्होंने कहा कि किताब दान कार्यक्रम का उद्देश्य जिले के प्रत्येक गांव में बच्चों के लिए उनकी रूचि अनुरूप ज्ञानवर्धक पुस्तकों के माध्यम से उनके शैक्षणिक स्तर को सही दिशा देना है। किताब दान अभियान के अवसर पर कलेक्टर सुश्री नम्रता गांधी द्वारा 6000 रुपए, परियोजना निदेशक श्री आर.के. खूंटे द्वारा 6000 रुपए सहयोग राशि दी गई।

इसे भी पढ़ें
रायपुर: रक्तदान सबसे बड़ा मानवीय कार्य, इससे बड़ा कोई परोपकार नहीं : सुश्री उइके

इसी प्रकार अन्य विभिन्न जनप्रतिनिधि, अधिकारी कर्मचारी, मीडिया प्रतिनिधि सहित ग्रामीणजनों द्वारा सहयोग राशि प्रदान की गई है। इस अवसर पर मरवाही विधायक डॉ. के.के. ध्रुव द्वारा उपस्थित बच्चों को बिस्किट, चॉकलेट, नोट पेड, पेन इत्यादि का वितरण किया गया साथ ही सीख कार्यक्रम में विशेष योगदान देने वाले सीख मित्रों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। बच्चों के विकास के लिए सहयोग राशि या अन्य किसी भी प्रकार से सहायता करते हुए इस कार्यक्रम को सफल बनाने में जिलेवासी अपना योगदान दे सकते हैं। किताब दान अभियान के शुभारंभ अवसर पर जनपद पंचायत गौरेला अध्यक्ष सुश्री ममता पैकरा सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि, जिला प्रशासन के अधिकारी-कर्मचारी, स्कूली छात्र-छात्राएं और ग्रामीणजन उपस्थित थे। 

किताब दान अभियान का लक्ष्य बच्चों के सपनों को बढ़ावा दे सकती है। इस पुनीत कार्य में सहयोग के लिए दानदाता अपनी स्वेछा से दान दे सकते हैं। इसके लिए एचडीएफसी बैंक अकाउंट नंबर 5010 0451352489, आईएफएससी कोड भ्क्थ्ब्0004268, खाता धारक जिला शिक्षा अधिकारी जिला गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही, ब्रांच पेण्ड्रा, पिन कोड 495117 पर सहयोग राशि दे सकते हैं। आपका सहयोग आने वाली पीढ़ियों की शिक्षा में रचनात्मकता का विकास करने में अमूल्य होगा। आप 50 रुपए की एक किताब से लेकर 6000 रुपये की पूरी लाइब्रेरी सेट के लिए अपना योगदान दे सकते हैं। किताब दान अभियान से जुड़ने एवं दान करने के लिए लिंक bit.ly@kitabdaanabhiyaan पर लॉग इन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें
रायपुर : संस्कृति मंत्री श्री अमरजीत भगत ने डॉ.खूबचंद बघेल व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर आधारित प्रदर्शनी का किया शुभारंभ