ग्रामीण विकास के लिए प्रतिबद्ध है छत्तीसगढ़ सरकार: उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल
ग्रामीण विकास के लिए प्रतिबद्ध है छत्तीसगढ़ सरकार: उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल

रायपुर । उच्च शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने रायगढ़ जिले के पुसौर विकासखण्ड अंतर्गत विभिन्न ग्रामों का भ्रमण किया और एक करोड़ 2 लाख 25 हजार की लागत वाले विकास कार्यों का लोकार्पण व भूमिपूजन किया। जिसमें 61 लाख 43 हजार रुपये की लागत वाले कार्यों का लोकार्पण एवं 40 लाख 82 हजार रुपये का भूमिपूजन कार्य शामिल है। इस दौरान श्री पटेल ने ग्रामवासियांे को छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा जनकल्याण के लिए चलाए जा रहे विभिन्न विकासकार्यों और योजनाओं के बारे में जानकारी देने के साथ ही ग्रामवसियों की समस्याओं से अवगत हुए तथा इसके शीघ्र निराकरण करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। उच्च शिक्षामंत्री श्री पटेल पुसौर विकासखण्ड अंतर्गत धनगांव, तोरना, घुघवा, रावनखोदरा, सेमीभांवर व सेमरा गांव पहुंचकर ग्रामवासियांे से मुलाकात की। इस अवसर पर उन्होंने ग्रामवासियों को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार पूरी प्रतिबद्धता के साथ लोगों के विकास के लिए समर्पित है। श्री पटेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ की बड़ी आबादी गांवों में निवास करती है। इसे ध्यान में रखते हुए सरकार निरंतर ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान करने के लिए योजनाओं का प्राथमिकता से निर्माण और क्रियान्वयन कर रही है।

इसी परिप्रेक्ष्य में सरकार वनोपज समर्थन मूल्य में वृद्धि कर एवं राजीव गांधी किसान न्याय योजना के माध्यम से किसानों, ग्रामीणों एवं आदिवासियों के आय मंे वृ़िद्ध कर रही है। उन्होंने भूमिहीन श्रमिक परिवारों को राज्य सरकार द्वारा 6 हजार रूपए प्रतिवर्ष दिए जाने के संबंध मे जानकारी देने के साथ ही सभी पात्र लोगों को जल्द पंजीयन कराने की अपील की। उन्होंने आगे कहा कि गांवों में शुद्ध पेयजल आपूर्ति के लिए घर-घर तक नल कनेक्शन दिया जा रहा है। इसके साथ ही स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार, कुपोषण मुक्ति की दिशा में भी व्यापक स्तर पर कार्य हो रहा है। इन कार्यों का हुआ लोकार्पण व भूमिपूजन- उच्च शिक्षामंत्री श्री पटेल ने 61 लाख 43 हजार रुपये के विभिन्न कार्यों का लोकार्पण किया। जिसमें ग्राम सेमरा में 12 लाख 44 हजार रुपये की लागत से प्राथमिक शाला एवं माध्यमिक शाला में अहाता निर्माण कार्य, सेमरा में 6 लाख 20 हजार रुपये की लागत से मुक्तिधाम निर्माण एवं 16 लाख 74 हजार रुपये की लागत से गोठान निर्माण, ग्राम-धनगांव में 3 लाख रुपये की लागत से सांस्कृतिक शेड निर्माण कार्य, घुघवा में 6 लाख 20 हजार रुपये की लागत से मुक्तिधाम निर्माण कार्य, रावनखोदरा में 16 लाख 85 हजार रुपये की लागत से सीसी रोड निर्माण का कार्य शामिल है ।

इसी तरह श्री पटेल ने 40 लाख 82 हजार रुपये की लागत से 10 कार्यों का भूमिपूजन किया। जिसमें ग्राम-सेमरा में 01 लाख रुपये की लागत से मंदिर तालाब डीपापारा पचरी निर्माण कार्य, 01 लाख रुपये की लागत से माझापारा में चबुतरा निर्माण कार्य, 4 लाख 60 हजार रुपये की लागत से सीसी रोड निर्माण कार्य, ग्राम-तोरना में 2 लाख रुपये की लागत से बोर खनन एवं पंप स्थापना, धनगांव में 9 लाख 12 हजार रुपये की लागत से सीसी रोड निर्माण एवं 4 लाख 50 हजार रुपये की लागत से बाजार शेड निर्माण कार्य, ग्राम-रावनखोदरा में 3 लाख रुपये की लागत से सांस्कृतिक शेड निर्माण कार्य एवं 15 लाख 60 हजार रुपये की लागत से सीसी रोड निर्माण कार्य शामिल है। इस मौके पर बीज निगम सदस्य श्री दिलीप पाण्डेय, जिला पंचायत अध्यक्ष श्री निराकार पटेल, जिला पंचायत सदस्य श्री आकाश मिश्रा, अध्यक्ष जनपद पंचायत पुसौर श्री सुशील भोय, उपाध्यक्ष जनपद पंचायत पुसौर श्री गोपी चौधरी, सदस्य जनपद पंचायत श्रीमती रूपा दिनेश पटेल, श्रीमती अनुसुईया चौहान, सरपंच ग्राम पंचायत नावापारा (माण्ड)श्रीमती मंजु भानुप्रताप नायक, सरपंच घुघवा श्रीमती सरस्वती डनसेना, लिटाईपाली सरपंच श्रीमती लता चौहान, सहित जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित रहे।