आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर पहुॅच लोगों को कर रहे प्रेरित
अभियान अंतर्गत खोले जा चुके हैं 3003 नवीन खाते
सूरजपुर। जिले में कलेक्टर डॉ गौरव कुमार सिंह के निर्देशन, सीईओ जिला पंचायत श्री राहुल देव के मार्गदर्शन एवं जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री चन्द्रबेस सिंह सिसोदिया के नेतृत्व में महिला एवं बाल विकास विभाग के द्वारा सुकन्या समृद्धि योजना से जिलेवासियों को अधिक से अधिक लाभान्वित किये जाने कवायद शुरू कर दी गई है। जिले में पर्यवेक्षक एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के माध्यम से सुकन्या समृद्धि योजना में खाते खोलने को लेकर लोगों को लाभ बताते हुए प्रेरित किया जा रहा है। इसके लिए विभाग ने लगभग 21 हजार सुकन्या समृद्धि योजना अंतर्गत नवीन खाते खोलने का लक्ष्य रखा है। जिसमें 24 जुलाई तक की स्थिति में सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत 4771 आवेदन प्राप्त कर 3003 नवीन खाते खोले जा गयें हैं। विभाग के द्वारा इस कार्य में ग्राम पंचायत के सरपंच, सचिव स्कूल के शिक्षक एवं जनप्रतिनिधियों से सहयोग लिया जा रहा है।
इस संबंध में जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री चन्द्रबेस सिंह सिसोदिया ने बताया कि सुकन्या समृद्धि योजना बालिकाओं के लिए बहुत अच्छी बचत योजना है, जिसमें बालिका के नाम 10 वर्ष की आयु प्राप्त करने तक उसके माता, पिता व सरंक्षक के द्वारा खाता खोला जा सकता है, जो अधिकतम दो बालिकाओं के नाम पर खोले जा सकते हैं। यह खाता कम से कम 250 रूपये की प्रारंभिक जमा राशि से खोला जा सकता है तत्पष्चात् 100 के गुणांक में राषि 15 वर्ष तक जमा की जाती है। खाताधारक के खाता खोलने की तारीख से 21 वर्ष पूर्ण होने पर खाता परिपक्व होता है। जिससे प्राप्त होने वाली राषि बालिका के विवाह एवं बेहतर शिक्षा के लिए उपयोग किया जा सकता है। जो माता-पिता के लिए काफी सुविधाजनक सिद्ध होता है। इसके साथ ही आयकर अधिनियम 1961 की धारा 80 सी के अंतर्गत छूट का प्रावधान है।
जिला कार्यक्रम अधिकारी श्री सिसोदिया ने जिलेवासियों से अपील की है, कि ऐसे परिवार जिसमें 10 वर्ष से कम उम्र की बालिका हैं, वे सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत खाता खोलकर इस हितकारी योजना का लाभ अवश्य लें।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *