सुकमा : कोडरीपाल से ओडिशा जाना हुआ आसान, सीसी सड़क जो बन गई :  चार दिवसीय जिला प्रवास में मंत्री श्री लखमा ने सुकमा वासियों को दी विभिन्न सौगात
सुकमा : कोडरीपाल से ओडिशा जाना हुआ आसान, सीसी सड़क जो बन गई : चार दिवसीय जिला प्रवास में मंत्री श्री लखमा ने सुकमा वासियों को दी विभिन्न सौगात

अपने चार दिवसीय सुकमा प्रवास के दौरान उद्योग मंत्री श्री लखमा ने जिले में विभिन्न निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया। प्रवास के अंतिम दिवस पर आज मंत्री श्री लखमा ने छिंदगढ़ विकासखण्ड के कोडरीपाल, गुम्मा और तालनार का भ्रमण दौरा किया। इस दौरा कार्यक्रम में उद्योग मंत्री श्री कवासी लखमा ने कोडरीपाल में उड़ीसा सरहद तक 25 लाख रुपये की लागत से निर्मित 500 मीटर सीमेंट कांक्रीट सड़क का लोकार्पण किया। सुकमा जिले के सीमावर्ती राज्य ओडिशा, तेलांगना और आंध्र प्रदेश से सटे हुए हैं। इन गांव के ग्रामीण अक्सर छोटे मोटे काम, बाजार, व्यवसाय आदि कार्य के लिए सीमावर्ती राज्यों में आते जाते रहते है।

छिंदगढ़ ब्लॉक अंतर्गत कोडरीपाल भी इन ग्रामों में से एक है, जहां के ग्रामीण जनों का ओडिशा आना जाना लगा रहता है। आवागमन का सुगम साधन नहीं होने के कारण ग्रामवासियों को परेशानी होती रही, जिसका समाधान आज मंत्री श्री लखमा ने कर दिया। इस सड़क के निर्माण से कोडरीपाल, गुम्मा, तालनार, कस्तूरी सहित अन्य ग्राम के लोगों को उड़ीसा राज्य के ठोंडापारा, पदमगिरी के अलावा अन्य ग्रामों के लिए आवागमन की सुविधा होगी। इस अवसर पर हरीश कवासी, कोडरीपाल सरपंच श्रीमती समलदई नाग, उप सरपंच श्री खेमलाल सेठिया सहित अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

इसे भी पढ़ें
आंगनबाड़ी केद्रों में विश्व स्तनपान सप्ताह

गुम्मा में सभा को किया संबोधित

इसके उपरांत वे गुम्मा में आयोजित सभा मे शामिल हुए। उन्होंने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए शासन संकल्पबद्ध है, गुम्मा, झापरा, बुड़दी सहित अन्य ग्रामों की सड़कों को डामरीकरण किया गया है। आगामी दिनों में नेतानार से जंगमपाल की सड़क को भी डामरीकृत किया जाएगा। उन्होंने गुम्मा की पानी माता मंदिर के उद्घाटन के लिए हेलीकॉप्टर से आने की बात कही। इस अवसर पर प्रेम महिला स्व-सहायता समूह और धनबाई स्व-सहायता समूह को 25-25 हजार रुपए का चेक प्रदान किए। वहीं आर्थिक रूप से कमजोर 159 व्यक्तियों को 5-5 हजार रुपये की स्वेच्छानुदान राशि का चेक वितरण किये।

आस्था को सुदृढ़ करने शासन कृतसंकल्पित- मंत्री कवासी लखमा

आदिवासी परंपरा में देवी देवताओं का स्थान सर्वाेपरि है। आदिवासी समाज के लोग अपने आराध्य देवों के प्रति सच्ची आस्था और श्रद्धा भाव रखते है। कोई भी पर्व हो, पंडुम हो, घर में खुशी का माहोल है, आदिवासी लोग मंदिर में जाकर माथा जरूर टेकते है। शासन भी आदिवासी समाज की इस आस्था और श्रद्धा के संरक्षण और संवर्धन के प्रति कृतसंकल्पित है। ग्राम तालनार में आज उद्योग मंत्री श्री कवासी लखमा के मार्गदर्शन पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्री हरीश कवासी ने विधायक निधि मद से स्वीकृत 5 लाख की लागत से निर्मित देवगुड़ी अहाता निर्माण कार्य का लोकार्पण किया। उन्होंने पूजा अर्चना कर प्रदेश और सुकमा जिला वासियों की खुशहाली की कामना की।

इसे भी पढ़ें
मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज यहां अपने निवास कार्यालय में आयोजित वर्चुअल कार्यक्रम में धमतरी जिले में 271 करोड़ 51 लाख रूपए की लागत के 270 कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया...

सुकमा जिले सहित पूरे बस्तर में आदिवासी समाज की परंपरा के विकास और संवर्धन के लिए प्रयास किया जा रहा है। देवगुड़ी विकास और घोटूल परंपरा का संवर्धन शासन की प्राथमिकता है। ग्राम तालनार में देवगुड़ी बन जाने से यहां के लोगो को त्योहार, पर्व, मेला मंडई के अवसर पर अपनी पूजा अर्चना करने के लिए एक स्थाई स्थान प्राप्त हुआ है।