प्रशासन द्वारा दूरस्थ नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में शिविर के माध्यम से बनाए जा रहे आधार कार्ड, राशन कार्ड आदि
प्रशासन द्वारा दूरस्थ नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में शिविर के माध्यम से बनाए जा रहे आधार कार्ड, राशन कार्ड आदि

सुकमा ।  मूलभूत सुविधा का लाभ हर ग्रामीण का अधिकार है। सुकमा जिले के दूरस्थ क्षेत्रों में नक्सल प्रभाव के कारणवश इन ग्रामों में निवासरत लोगों को बड़े अरसे से इन सुविधाओं की आस रही है, नक्सल अवरोध के कारण वर्षों से इन मूलभूत सुविधाओं से वंचित लोगों को अब राहत मिल रही है। जिला प्रशासन के अथक प्रयासों से आज इन दुर्गम क्षेत्रों के ग्रामीण का वर्षों का इंतजार खत्म हुआ, जब प्रशासन स्वयं ग्रामीणों तक पहुंच कर उनके समस्याओं का निदान कर रही है।

कलेक्टर श्री विनीत नंदनवार के मार्गदर्शन में सुकमा जिले अंतर्गत ऐसे अंदरूनी गांव जहां के ग्रामीणों को ब्लॉक मुख्यालय तक आने में मशक्कत करनी पड़ती थी, वहां सुविधा शिविर लगाकर ग्रामीण को हाथों हाथ राशन कार्ड, आधार कार्ड, आयुष्मान कार्ड, पेंशन सुविधा प्रदान की जा रही है। इसी अनुक्रम में आज जगरगुंडा से लगभग 30 किलोमीटर दूर स्थित ग्राम पंचायत समेली, जिला दंतेवाड़ा में सुविधा शिविर का आयोजन किया गया। जहां कामाराम, कोंडासांवली, गुमोड़ी, तारलागुड़ा, मिलमपल्ली और ताड़मेटला के ग्रामीणों ने भारी संख्या में उपस्थिति दर्ज कराई और आधार कार्ड, राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड पाकर हर्षित हो उठे। 20 सितंबर से शुरू हुई इस शिविर के माध्यम से अबतक लगभग 500 आधार कार्ड, 130 राशन कार्ड और 50 आयुष्मान कार्ड बनाया जा चुका है।

यह शिविर 26 सितंबर तक आयोजित किया जाएगा। ग्रामीणों का इतनी बड़ी संख्या में रुझान, विकास का प्रतीक कलेक्टर श्री विनीत नंदनवार सहित एसपी सुनील शर्मा एवं एसपी दंतेवाड़ा डॉ. अभिषेक पल्लव ने आज समेली में आयोजित सुविधा शिविर का जायजा लिया और ग्रामीणों से मुलाकात की। इस अवसर पर कलेक्टर श्री नंदनवार ने कहा कि इतनी बड़ी संख्या में ग्रामीणों की उपस्थिति यह स्पष्ट करता है कि ग्रामीण जन विकास की ओर अग्रसर हैं। आधार  कार्ड, राशन कार्ड आदि नही होने के कारण बहुत से ग्रामीण मूलभूत सुविधाओं से लाभान्वित होने से वंचित थे। इसी समस्या को देखते हुए सुविधा शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इससे अब ग्रामीण राशन, पेंशन आदि अन्य शासकीय योजनाओं का लाभ सुलभता से उठा पाएंगे। प्रशासन की इस पहल का लाभ उठाने ग्रामीणों में भारी उत्साह दिख रहा है, आखिर एक ही छत के नीचे उन्हे आधार, राशन, आयुष्मान कार्ड प्रदान हो रहा है। उन्होंने सुविधा शिविर में कार्यरत अधिकारी कर्मचारियों को प्रोत्साहित करते हुए तन्मयता से कार्य करने के लिए कहा।