amrit mahotsav आजादी का अमृत महोत्सव : सूरजपुर में फ्रीडम रन का आयोजन
amrit mahotsav आजादी का अमृत महोत्सव : सूरजपुर में फ्रीडम रन का आयोजन
  • केंद्रीय मंत्री श्रीमती रेणुका सिंह ने की रासेयो व नेहरू युवा केन्द्र के कार्यों की सराहना

सूरजपुर आज़ादी का अमृत महोत्सव (आज़ादी की 75वीं वर्षगाठ) के उपलक्ष में सुरजपुर द्वारा फिट इंडिया के तहत फ्रीडम रन का आयोजन किया गया। देशभर में आज़ादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष में फ्रीडम  रन का आयोजन 13 अगस्त से 02 अक्टूबर 2021 तक चलेगा । जिसकी थीम जन भागीदारी जनआंदोलन एवं उद्देश्य लोगों को अपने दैनिक जीवन में फिटनेस गतिविधियों को करने के लिए प्रोत्साहित करना व मोटापे, आलस्य, तनाव, चिंता, बीमारियों से मुक्ति पाने के लिए फिटनेस को जीवन शैली के रूप में लोकप्रिय बनाना व लोगों को स्वस्थ और फिट जीवन शैली अपनाने के लिए प्रेरित करना है।  नेहरू युवा केन्द्र संगठन छत्तीसगढ़ के राज्य निर्देशक श्री श्रीकांत पाण्डेय व नेहरू युवा केन्द्र कोरिया  के जिला अधिकारी श्री पवन कुमार गुप्ता के नेतृत्व में फ्रीडम रन का आयोजन किया गया। जिसमे  एनएसएस, जिला खेल विभाग की भूमिका रही। मुख्य अतिथि के रूप में माननीय केंद्रीय मंत्री श्रीमती रेणुका सिंह, कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक श्रीमती भावना गुप्ता, जिला पंचायत सीईओ श्री राहुल देव, एनएसएस छत्तीसगढ़ डायरेक्टर डॉ. समरेंद्र सिंह एनएसएस सरगुजा डिवीजनल हेड श्री अनिल सिन्हा उपस्थित थे।  

इसे भी पढ़ें
मंत्री श्री अमरजीत भगत ने लाइफ लाइन शिविर पहुंचकर मरीजों का हाल-चाल जाना

प्रातः 7ः00 बजे कार्यक्रम के लिए सभी प्रतिभागी एवं अतिथि कलेक्ट्रेट परिसर में एकत्रित हुए, सर्वप्रथम श्री संतोष दास व एनवाईवी सालनी गुप्ता द्वारा उद्घाटन भाषण देकर सभी प्रतिभागियों के अंदर उत्साह की लहर जागृत की तत्पश्चात फिट इंडिया शपथ दिलाई गयी। शपथ के पश्चात सभी प्रतिभागियों एवं मुख्य अतिथियों द्वारा राष्ट्रगान गाया गया एवं नेहरू युवा केंद्र द्वारा सम्मिलित 500 से अधिक प्रतिभागियों को टोपी, टी-शर्ट, मास्क प्रदान की गया। कार्यक्रम को आगे बढ़ाते बढ़ते हुए एनएसएस की तरफ से उपस्थित अनिल सिन्हा द्वारा पुष्पगुच्छ से मुख्य अथितियों का स्वागत किया गया एवं नेहरू युवा केंद्र छत्तीसगढ़ के राज्य निर्देशक श्री श्रीकांत पाण्डेय द्वारा अतिथि को स्मृति चिन्ह दिया गया। श्री पवन द्वारा नारे लगाकर सभी का हौसला बढ़ाया गया उसके पश्चात माननीय केंद्रीय मंत्री श्रीमती रेणुका सिंह व सुरजपुर के कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह द्वारा हरी झंडी दिखाकर दौड़ की शुरुवात प्रातः 8 बजे कलेक्ट्रेट परिसर सुरजपुर से की गयी और इसका अंत रंगमंच ग्राउण्ड, सुरजपुर पर हुआ।

दौड़ का नेतृत्व माननीय केंद्रीय मंत्री श्रीमती रेणुका सिंह द्वारा किया गया। दौड़ को सुचारु रूप से संपन्न करने में यातायात पुलिस की अहम भूमिका रही, सुरक्षा की दृष्टि से पीसीआर वैन दौड़ कर रहे प्रतिभागियों के आगे यातायात पुलिस द्वारा चलायी गयी। पश्चात नेहरू युवा केंद्र द्वारा एनएसएस प्रतिभागियों को मोमेंटो प्रदान किया गया। अंत में एनएसएस की तरफ से मौजूद एस एन पांडेय द्वारा स्वतंत्रता सेनानी एवं राष्ट्रीय स्वतंत्रता मिशन के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी। कार्यक्रम के सुचारु रूप आयोजन हेतु जिला युवा अधिकारी श्री पवन कुमार गुप्ता के अनुरोध पर जिला शिक्षा अधिकारियों द्वारा व्यायाम शिक्षकों की ड्यूटी लगायी गयी। जिला स्तरीय इस दौड़ के शुभारम्भ के साथ ही विकासखंड स्तर पर 75 गांव में फ्रीडम रन के आयोजन की शुरुवात की गयी। केंद्रीय मंत्री श्रीमती रेणुका सिंह ने आश्वासन दिया गया है कि सुरजपुर व बलरामपुर में नेहरू युवा केंद्र हो इसकेे लिए विचार करेंगे। आयोजक श्री श्रीकांत पाण्डेय ने बताया की नेहरू युवा केंद्र सरगुजा के जिला युवा अधिकारी, श्री अनिरुद्ध सिंगारे का कार्यक्रम के आयोजन और प्रारूप निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका रही। आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में एनवाईकेएस राज्य निर्देशक पांडे ने सरगुजा जिले के मैनपाट विकासखंड ने बताया कि नेहरू युवा केंद्र के सुरक्षा बलों को शामिल करकर फिट इंडिया कार्यक्रम के तहत प्रोग्राम आयोजन करेगा। दौड़ में प्रतिभागियों के उत्सावर्धन के लिए माननीय मंत्री और एनवाईकेएस छत्तीसगढ़ के राज्य निर्देशक के साथ सभी प्रतिभागी भी दौड़े  ।

इसे भी पढ़ें
पीरामल स्वास्थ्य एवं मैनेजमेंट रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा 10 ऑक्सीजन कन्सट्रेटर दान

केंद्रीय मंत्री श्रीमती रेणुका सिंह ने कहा कि संसदीय क्षेत्र सरगुजा, सुरजपुर वह बलरामपुर में नेहरू तय युवा केंद्र द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के तहत फ्रीडम रन 2.0 का आयोजन बहुत अच्छे से किया जा रहा है और उन्होने सभी नेहरू युवा केंद्र के जिला युवा अधिकारीयों व कार्यकर्ताओं कि प्रसंशा की तथा नेहरू युवा केंद्र द्वारा प्रदेश स्तर पर युवाओं के लिए बेहतरीन काम कर रहा है और यह आदिवासी युवाओं को नेहरू युवा केंद्र के माध्यम से सरगुजा से किया जायेगा। फ्रीडम रन का जिक्र करते हुए बस्तर के आदिवासी नेता वीर नारायण सिंह जी, गुण्डाधुर राव जी को माननीय केंद्रीय मंत्री श्रीमती रेणुका सिंह द्वारा याद किया गया। इसके बाद कलेक्टर डॉ. गौरव सिंह ने भी आज़ादी के महत्त्व पर युवाओं से चर्चा की। नेहरू युवा केंद्र सुरजपुर व बलरामपुर में भी खुलेगा इसकी जानकारी नेहरू युवा केंद्र के राज्य निर्देशक श्री श्रीकांत पाण्डेय ने दी। कार्यक्रम को सफल बनाने में श्री द्वारिका प्रसाद कोरी, कार्यक्रम अधिकारी शाासकीय महाविद्यालय बिश्रामपुर, राजेन्द्र कुमार नायक शासकीय उच्चतर मा.वि. बसदेई, कु. दीपा, कार्यक्रम अधिकारी विणा कन्या महाविद्यालय बिश्रामपुर, एनवाईकेएस, एनएसएस के स्वयंसेविको की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

इसे भी पढ़ें
नैतिक मूल्यों पर आधारित शिक्षा देने से राष्ट्र निर्माण की नींव होगी मजबूत : राज्यपाल