सूरजपुर  : जिला स्तरीय जनसंवाद शिविर का आयोजन
सूरजपुर  : जिला स्तरीय जनसंवाद शिविर का आयोजन
  • ग्रामीण जनों को स्वास्थ्य संबंधी जानकारी देकर संस्थागत प्रसव हेतु किया गया प्रोत्साहित
  • नोनी सुरक्षा योजना एवं सुकन्या समृद्धि योजना अंतर्गत दस बच्चो को पासबुक का वितरण  

 मांग एवं शिकायतों के त्वरित निदान हेतु आपका प्रशासन आपके द्वार कार्यक्रम के तहत आज जिला स्तरीय जनसंवाद चैपाल का आयोजन प्रतापपुर ब्लॉक के ग्राम पंचायत शंकरपुर, बंशीपुर व बोझा में संपन्न हुआ। जहां कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह, जिला पंचायत सीईओ श्री राहुल देव, विभिन्न विभाग के अधिकारियों ने ग्रामीणों के बीच जमीन में बैठकर ग्रामीणों समस्या, मांगे सुनी। इस दौरान प्रतापपुर बीएमओ ने स्वास्थ्य विभाग से संबंधित जानकारी ग्रामीण जनों को दी। उन्होंने ग्रामीण जनों को बताया कि कोरोना अभी खत्म नहीं हुआ इसलिए सभी ग्रामीण जन अपने स्वस्थ को ध्यान में रखते हुए कोरोना के प्रोटोकॉल का पालन करें।

उन्होंने कहा कि गांव में जितनी भी गर्भवती महिलाएं है वे सभी स्वास्थ्य विभाग को अवगत कराये। जिससे संस्थागत प्रसव किया जा सके एवं संस्थागत प्रसव से जच्चा एवं बच्चा स्वस्थ रहें। बीएमओ ने सभी गर्भवती महिलाओं को संस्थागत प्रसव कराने प्रोत्साहित किया। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में सांप काटने की शिकायत ज्यादा रहती है, झाड़-फूंक से दूर रहे एवं तत्काल अस्पताल पहुंचाए अस्पताल में दवा उपलब्ध है। उन्होंने शासन की योजनाओं की जानकारी भी दी तथा जिनका आयुष्मान कार्ड नहीं बना है नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र आकर आयुष्मान कार्ड बनाने कहां जिससे शासकीय योजनाओं का लाभ मिल सके।        

कलेक्टर डाॅ. गौरव कुमार सिंह ने ग्रामीण जनों से संवाद करते हुए कहां की जनसंवाद कार्यक्रम के माध्यम से प्रशासन आपके गांव की ओर पहुंच रहा है और जनसंवाद कर विभिन्न शिकायतों एवं मांगों के आवेदन पर कार्यवाही कर निराकरण किया जा रहा है। उन्होंने ग्राम पंचायत शंकरपुर में सड़क की समस्या , बिजली की समस्या, सीमांकन एवं डबरी निर्माण के  मांग को स्वीकृत करते हुए संबंधित विभाग को समय में कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिए। उन्होंने पेंशन, राशन कार्ड, आय जाति निवास प्रमाण पत्र, नरेगा भुगतान, शौचालय भुगतान संबंधी समस्या का जांच कर निराकरण करने के निर्देश दिए।     

कलेक्टर ने बंसीपुर जनसंवाद कार्यक्रम बिजली की लो वोल्टेज, विकलांगता सर्टिफिकेट, हैंडपंप खराब की समस्या सुनी तथा सचिव को हैंड पंप जो खराब है उन्हें सर्वे कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने स्व सहायता समूह को गौठान में मुर्गी शेड, बटेर, बकरी , मशरूम उत्पादन शेड स्वीकृत हो जाने की जानकारी दी तथा उस पर अच्छा से कार्य करने के लिए कहा। कलेक्टर ने बोझा ग्राम पंचायत में भी जनसंवाद कर ग्रामीणों की विभिन्न समस्याएं सुनी जिसमें पानी की समस्या, बिजली लो वोल्टेज, राजस्व मामले, फर्जी पट्टे की समस्या, खेल मैदान की समतलीकरण, जर्जर पंचायत भवन, शौचालय निर्माण एवं हाथी सहित अन्य पशुओं से फसलों की क्षति पर मुआवजा राशि आदि की समस्या सुनी । हाथी , अन्य पशुओं से हुए फसल की क्षति का सर्वे कर वन विभाग को मुआवजा राशि  प्रदाय करने के निर्देश दिएहैं।         

कार्यक्रम में कलेक्टर डाॅ. गौरव कुमार सिंह ने ग्रामीण जनों को बताया कि जिले के विभिन्न ग्राम पंचायतों में जनसंवाद कार्यक्रम के माध्यम से आरबीसी 6-4, पेंशन, राशनकार्ड सहित अन्य समस्याओं का ग्रामीणजनों के बीच पहुॅचकर निराकरण किया जा रहा है। सभी प्रकार के प्रकरणों का जिला प्रशासन के अधिकारी, कर्मचारी आपकी समस्याओं से अवगत होकर निराकरण करेंगे तथा कोई भी समस्या एवं परेशानी होने पर ग्राम पंचायत में दिए गए 4 नंबरों पर कॉल करने कहां है।  

जिला पंचायत सीईओ श्री राहुल देव ने बताया कि शासन की कल्याणकारी योजनाओं को ग्रामीणजनों तक पहुॅचाने के लिए प्रशासन  की टीम सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में कैम्प कर समस्याओं को सुनकर निराकरण कर रहा है, जिससे योजनाओं का लाभ अंतिम छोर तक के हर व्यक्ति तक पहुॅच रहा है। उन्होंने मनरेगा अंतर्गत विभिन्न कार्य संचालित किए जा रहे हैं तथा जिनका जॉब कार्ड नहीं बना है, उन्होने संबंधित विभाग को बनाने निर्देशित किया है। जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा नोनी सुरक्षा योजना अंतर्गत एक प्रमाण पत्र एवं सुकन्या समृद्धि योजना अंतर्गत दस बच्चो को पासबुक का वितरण किया गया।         

कार्यक्रम के दौरान स्थानीय जनप्रतिनिधि गण प्रशासन के अधिकारी-कर्मचारी सहित भारी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित थे।   कलेक्टर ने सोनगरा नाला स्टॉप डेम का किया निरीक्षण …..          

कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह एवं जिला पंचायत सीईओ श्री राहुल देव ने जनसंवाद कार्यक्रम भ्रमण के दौरान ग्राम पंचायत शंकरपुर में बनाए गए सोनगरा स्टॉप डैम का निरीक्षण किया। शासन के नरवा विकास योजना के अंतर्गत कार्य करते हुए सोनगरा नाला में स्टॉप डेम सह पुलिया निर्माण के कार्य को शीघ्र प्रारंभ करने के तथा नाली प्लग कार्य पूर्ण करने निर्देश दिए।