दिनेश साहू वास्तविक नायक से सम्मानित
दिनेश साहू वास्तविक नायक से सम्मानित

गुजरात के एडूटर एप द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य हेतु मिला सम्मान

सूरजपुर/01 जून 2021

  करोना काल में अपने विभिन्न नवाचार के माध्यम से बच्चों को शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए जिले के शासकीय प्राथमिक शाला सुंदरगंज में पदस्थ नवचारी सहायक शिक्षक दिनेश साहू को गुजरात के एड्यूटर ऐप में वास्तविक नायक के रूप में स्थान प्राप्त हुआ है। अप्रैल माह 2020 से 7 अप्रैल 2021 तक निरंतर इनके द्वारा विभिन्न नवाचार के माध्यम से बच्चों को शिक्षा उपलब्ध कराया जा रहा है। दिनेश साहू को सम्मान देने के लिए गुजरात के एड्यूटर एप में इनके कार्यों की सराहना की गई है। 

       एडूटर एप की टीम ने बताया कि दिनेश साहू को उनके जिन उत्कृष्ट कार्य के लिए वास्तविक शिक्षक सम्मान प्रदान किया गया उनमें मुख्यतः छत्तीसगढ़ शासन द्वारा ऑनलाइन पोर्टल “पढ़ई तुहंर दुवार“, डिजिटल स्मार्ट स्कूल, मिस कॉल दो पढ़ाई कर लो, मोहल्ला व लाउडस्पीकर क्लास, बस्ता मुक्त विद्यालय, बच्चों को निःशुल्क बाॅलीबाल प्रशिक्षण, आर्ट एंड क्राॅफ्ट, खिलौना बनाने की कला सिखाना एवं जन सहयोग के हित मे कोरोना काल में राशन बांटने, लोगो को कोरोना से बचाव हेतु जागरुक करने एवं पर्यावरण के क्षेत्र में कार्य करने हेतु प्रदान किया जा रहा है।

शिक्षा को समावेशी बनाकर फिर से परिभाषित करने के लिए एडूटर एप को बनाया गया है तथा यह सार्वभौमिक रूप से सुलभ है। एडूटर एप शिक्षा के लिए फ्री टू यूज ओपन प्लेटफॉर्म है, जो दुनिया भर के शिक्षकों और छात्रों को जोड़कर रखता है और निर्बाध रूप से शिक्षण और सीखने के लिए आवश्यक उपकरण प्रदान करता है। इस ऐप में कोई भी शिक्षक सामग्री बनाकर अपलोड कर सकता है।

एडूटर एप की टीम ने कहा कि सहायक शिक्षक दिनेश साहू ने अपने दृढ़ निश्चय और कठोर परिश्रम से शिक्षा के क्षेत्र मे नये-नये विचारों और माध्यमों का प्रयोजन करके अपने छात्रों में ज्ञान की ज्योत जलाई रखी है। एडूटर एप को शिक्षा जगत के इस वास्तविक नायक का सम्मान करते हुए खुशी हो रही है। दिनेश साहू को वास्तविक नायक के रूप मे सम्मानित किये जाने पर जिले के शिक्षको में व्याप्त हर्ष है। सभी ने दिनेश साहू को बधाई देते हुए इसी प्रकार उत्कृष्ट कार्य कर जिले का नाम रोशन करने हेतु अग्रिम शुभकामनाएं दी।

समाचार क्रमांक/1475/अजीत/

Source: http://dprcg.gov.in/