सूरजपुर : सूरजपुर में शिक्षक दिवस विशेष पर शिक्षात्मक वेबिनार का हुआ आयोजन
सूरजपुर : सूरजपुर में शिक्षक दिवस विशेष पर शिक्षात्मक वेबिनार का हुआ आयोजन
  • सुपर 30 के संस्थापक श्री आनंद कुमार ने शिक्षकों व पुलिस परिवार के बच्चों का किया मार्गदर्शन
  • जिले में ऑनलाईन शिक्षात्मक क्लासेस के लिए सुमीत फाउंडेशन देगा 30 डिवाईसेस
  • संसदीय सचिव श्री पारसनाथ राजवाड़े ऑनलाईन वेबिनार से जुड़ शिक्षक दिवस की दी बधाई  

05 सितम्बर शिक्षक दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन व पुलिस विभाग के संयुक्त तत्वाधान में शिक्षक दिवस विशेष के तहत ऑनलाईन शिक्षात्मक वेबिनार का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में भटगांव विधायक व संसदीय सचिव श्री पारसनाथ राजवाड़े भी ऑनलाईन जुड़े और सभी को शिक्षक दिवस की बधाई देते हुए जिला व पुलिस प्रशासन के इस पहल को बेहतर शिक्षा के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होने की बात कही।      

कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक श्रीमती भावना गुप्ता, जिला पंचायत सीईओ श्री राहुल देव ने विशेष पहल करते हुए जिले के शिक्षकों, मेघावी छात्रों व पुलिस परिवार के अध्ययनरत बच्चों को बेहतर शिक्षा कैसे हासिल की जाए इस उद्धेश्य को लेकर यह ऑनलाईन वेबिनार का आयोजन कराया जिसमें सुपर 30 के संस्थापक, एस. रामानुजन व मौलाना अब्दुल कलाम आजाद शिक्षा पुरस्कार से सम्मानित श्री आनंद कुमार, सुमीत फाउंडेशन के संस्थापक श्रीमती मोना पुरी, राष्ट्रपति अवार्ड से पुरस्कृत शिक्षक श्री देवेन्द्र दुबे ने शिक्षकों, मेघावी छात्रों तथा पुलिस परिवार के अध्ययनरत बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में सफलता हासिल करने मार्गदर्शन दिया। इस वेबिनार में एक हजार से अधिक शिक्षक, मेघावी छात्र व पुलिस परिवार के अध्ययनरत बच्चे व अधिकारी-कर्मचारी जुड़े।              

इस वेबिनार में सुपर 30 के संस्थापक श्री आनंद कुमार ने कहा कि कमजोर तबके के छात्र जिनमें शिक्षा हासिल करने का जज्बा होता है वह सफल जरूर होते है। उन्होंने बेहतर शिक्षा दिलाने की दिशा में सार्थक पहल करते हुए विशेष आयोजन पर कहा कि किसी भी क्षेत्र में सफलता हासिल करने के लिए महत्वपूर्ण मंत्र बताए जिसमें प्रबल प्रयास, सकारात्मक सोच, कठिन प्रयास, धैर्य बनाए रखने के साथ अच्छी किताबे पढ़ने को कहा। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार मछली बिना पानी के नहीं रह सकती ठीक उसी प्रकार छात्रों में शिक्षा के प्रति रूचि होनी चाहिए और जब तक सफलता हासिल न हो तब तक हार नहीं मानने के लिए प्रोत्साहित किया।

उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र यदि ऑनलाईन क्लासेस नियमित चलाई जाती है तो समयानुसार क्लासेस अटेंड करने की बात कही। श्री आनंद कुमार ने जिला व पुलिस प्रशासन के आमंत्रण को स्वीकार करते हुए कहा कि जल्द ही जिले में आयेंगे और जिले के छात्रों व पुलिस परिवार के अध्ययनरत बच्चों को प्रत्यक्ष रूप से मार्गदर्शन देने की बात कही। सुमीत फाउंडेशन के संस्थापक श्रीमती मोना पुरी ने कहा कि छात्रों में कुछ अच्छा कर गुजरने की सदैव ख्वाहिश रहता है उन्हें आगे बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए। उन्होंने बताया कि वे भी श्री आनंद कुमार से शिक्षा के क्षेत्र में कई वर्षाे जुड़ी हुई है और उनके मार्गदर्शन में निरंतर अच्छी शिक्षा दिलाने को लेकर कार्य कर रही है।

उन्होंने जिले के छात्रों को ऑनलाईन बेहतर शिक्षा के लिए 30 डिवाईस देने की बात कही। राष्ट्रपति अवार्ड से पुरस्कृत शिक्षक श्री देवेन्द्र दुबे ने अच्छी शिक्षा को लेकर शिक्षकों एवं छात्रों को मार्गदर्शन किया। कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह ने जिले के शिक्षक व छात्रों के लिए कीमती समय निकालने पर सुपर 30 के संस्थापन श्री आनंद कुमार, सुमित फाउंडेशन के संस्थापक श्रीमती मोना पुरी का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि आपके मार्गदर्शन से निश्चित तौर पर शिक्षक व बच्चों में बेहतर शिक्षा के प्रति रूझान आया है और बच्चें इस कार्यक्रम से प्रोत्साहित होकर सफलता की ओर अग्रसर होंगे। पुलिस अधीक्षक श्रीमती भावना गुप्ता ने कहा कि जिले के छात्रों सहित पुलिस परिवार के अध्ययनरत बच्चों को अच्छी प्रेरणादायक शिक्षा की ओर अग्रसर करने का विचार आया और कम समय में जिला व पुलिस प्रशासन ने संयुक्त रूप से कार्यक्रम की रूपरेखा बनाई। उन्होंने कहा कि इस आयोजन से छात्रों में शिक्षा के लिए काफी प्रेरणा मिली है। सुपर 30 संस्थान के प्रति छात्रों में काफी रूझान होना बताया और आज उनके संस्थापक श्री आनंद कुमार को वर्चुअल माध्यम से अपने बीच पाकर बच्चें शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित हुए है। पुलिस अधीक्षक ने कार्यक्रम से जुड़े सभी का आभार व्यक्त किया।

जिला पंचायत सीईओ श्री राहुल देव ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में सुपर 30 संस्थान अपने आप में विशेष ख्याति है। इस संस्थान से काफी छात्र अपने मुकाम को हासिल कर चुके है और अच्छे पदों पर आसीन है। इस वर्चुअल शिक्षात्मक वेबिनार से शिक्षा के क्षेत्र में बदलाव आयेंगी और जिला शिक्षा के क्षेत्र में नई दिशा की ओर अग्रसर होगी।

सुपर 30 के संस्थापक श्री आनंद कुमार ने अपने जीवन से जुड़ी बाते की साझा।

शिक्षात्मक वेबिनार के आयोजन के दौरान कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह के आग्रह पर श्री आनंद कुमार ने कैसे कठिनाईयों से लड़ते हुए शिक्षा हासिल किया, आर्थिक चुनौतियों से डरे नहीं, कभी हार नहीं मानी। उन्होंने बताया कि जीवन में कुछ भी असंभव नहीं है, दृढ इच्छा शक्ति के बल पर सब संभव है। उन्होंने बताया कि शिक्षा के दम पर ही आज इस उपलब्धि को हासिल किया है।

शिक्षकों व छात्रों को किया मार्गदर्शन

सुपर 30 के संस्थापक श्री आनंद कुमार ने इस ऑनलाईन वेबिनार में जुड़े जिले के शिक्षकों व छात्रों से चर्चा कर उनके सवालों को सुना और कहा कि गणित विषय से भागे नहीं, यह अच्छा विषय है, निरंतर प्रयास करने से हर सवाल हल हो जाते है। उन्होंने शिक्षकों को अच्छे पढ़ने और पढ़ाने प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि उपलब्धि के दम से ही अपना जीवन को बदला जा सकता है और समाज व देश के लिए अच्छा कार्य किया जा सकता है। वर्चुअल कार्यक्रम का संचालन अशोक उपाध्याय के द्वारा किया गया।