‘हम दिल दे चुके सनम’ के 22 साल पूरे, अजय देवगन ने फिल्म को लेकर कही ये बात
‘हम दिल दे चुके सनम’ के 22 साल पूरे, अजय देवगन ने फिल्म को लेकर कही ये बात

बॉलीवुड के सुपरस्टार अजय देवगन ने संजय लीला भंसाली की शानदार फिल्म ‘हम दिल दे चुके सनम’ के 22 साल पूरे होने के अवसर पर शुक्रवार को फिल्म से जुड़ी हुई कुछ यादें साझा कीं। अजय ने कहा कि फिल्म की पूरी टीम यह जानती थी कि वे एक बेहद संवेदनशील कहानी पर काम कर रहे हैं, लेकिन फिल्म को मिली अपार सफलता से सभी हैरान थे।

सूजे पैरों से नाची थीं ऐश

क्या आप जानते हैं कि इस फिल्म के हिट सॉन्ग ‘निंबूड़ा’ की शूटिंग के दौरान सेट पर शैंडेलियर गिर गया था जिससे ऐश्वर्या को पैर में चोट आयी थी। लेकिन चोट के बावजूद ऐश ने सूजे पैरों के साथ ही शूटिंग पूरी की थी।   

अजय देवगन भी नहीं थे पहली चॉइस

ऐश्वर्या राय की ही तरह अजय देवगन भी इस रोल के लिए पहली चॉइस नहीं थे। इस रोल के लिए भंसाली ने आमिर, शाहरुख, संजय दत्त, अनिल कपूर और अक्षय कुमार आदि से संपर्क किया था।  लेकिन आखिरकार वनराज का ये रोल अजय देवगन को मिला।  

52 साल के दिग्गज अभिनेता ने ट्विटर पर फिल्म की शूटिंग के दौरान ली गईं कुछ तस्वीरें साझा करते हुए लिखा कि हम दिल दे चुके सनम के 22 साल पूरे हो चुके हैं। सलमान, संजय, ऐश्वर्या और मैं जानते थे कि हम एक बेहद संवेदनशील कहानी पर आधारित फिल्म कर रहे हैं। हमने यह कभी नहीं सोचा था कि, फिल्म सफलता का इतिहास रचेगी।

साल 1999 में रिलीज हुई रोमांटिक-ड्रामा-म्यूजिकल फिल्म ‘हम दिल दे चुके सनम’ का निर्देशन संजय लीला भंसाली ने किया था। फिल्म की कहानी एक प्रेम त्रिकोण पर आधारित है जिसमें समीर (सलमान खान), नंदिनी (ऐश्वर्या राय बच्चन) और वनराज (अजय देवगन) अहम किरदार हैं।

ये फिल्म थी एक रीमेक

क्या आप जानते हैं कि हम दिल दे चुके सनम असल में एक बंगाली फिल्म नील आकाशेर चांदनी का रीमेक थी। बंगाली भाषा की ये फिल्म भी सुपर डुपर हिट थी।  

बदला गया टाइटल

इस फिल्म का ओरिजिनल नाम ‘हम दिल दे चुके सनम’ नहीं बल्कि ‘दिल तो हमने दिया सनम’ था। 

फिल्म की एंडिंग से खुश नहीं थे सलमान खान

हम दिल दे चुके सनम की एंडिंग में दिखाया गया है कि नंदिनी अपने प्यार समीर को छोड़कर वनराज को चुन लेती हैं। लेकिन सलमान खान के अनुसार ये एक अच्छा अंत नहीं था। एक इंटरव्यू के दौरान सलमान ने बताया कि अगर उन्होंने फिल्म की कहानी लिखी होती तो वो एंडिंग में समीर और नंदिनी को मिला देते। एक्टर के अनुसार प्यार सभी रीति-रिवाजों से ऊपर है और अगर आप ट्रेडिशनल फिल्म बनाते हैं तो प्यार का महत्व ही नहीं रहता।

‘हम दिल दे चुके सनम’ भंसाली की दूसरी फिल्म थी जोकि एक बड़ी हिट साबित हुई और इसके साथ ही भंसाली बॉलीवुड के समकालीन सफल निर्देशकों की सूची में शामिल हो गए। भंसाली ने 1996 में आई फिल्म “खामोशी: द म्यूजिकल” के निर्देशन के साथ अपने करियर की शुरुआत की थी।

फिल्म आलोचकों ने भी “हम दिल दे चुके सनम” को सराहा था। फिल्म के गाने जैसे ‘आंखों की गुस्ताखियां’, ‘ढोल बाजे’ और ‘तड़प तड़प’ दर्शकों और श्रोताओं के बीच बेहद लोकप्रिय हुए थे। फिल्म का संगीत इस्माइल दरबार ने दिया था जबकि गाने महबूब ने लिखे थे। “हम दिल दे चुके सनम” ने संगीत, छायांकन, कोरियोग्राफी और प्रोडक्शन डिजाइन के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार सहित कई अन्य पुरस्कार भी जीते थे।

गौरतलब है कि अजय देवगन और संजय लीला भंसाली 22 साल बाद फिल्म “गंगूबाई काठियावाड़ी” में काम कर रहे हैं, जिसमें आलिया भट्ट अहम भूमिका निभा रही हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *