रायपुर। देश में कोरोना संक्रमण के आंकड़े लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इसलिए सतर्कता भी बरती जा रही है। देश के कई राज्यों में कोरोना के चलते सख्ती लागू की जा रही है।

इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ में अब हवाई यात्रा कर बाहर से आने वाले यात्रियों के लिए कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य कर दी गई है।

राज्य शासन ने जारी किया संशोधित आदेश

अन्य राज्यों से वायु मार्ग द्वारा छत्तीसगढ़ आने वाले यात्रियों के लिए राज्य शासन ने संशोधित निर्देश जारी किए हैं।

आरटीपीसीआर जांच की निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य

संशोधित निर्देशों के अनुसार सभी यात्रियों के लिए कोविड-19 की आरटीपीसीआर जांच की निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य होगी।

आईसीएमआर द्वारा प्रमाणित पैथोलॉजी लैब रिपोर्ट हो मान्य

केवल आईसीएमआर द्वारा स्वीकृत एवं प्रमाणित पैथोलॉजी लैब की ही रिपोर्ट मान्य की जाएगी और जांच रिपोर्ट में आईसीएमआर आईडी या एसआरएफ आईडी अंकित नहीं होने पर एयरपोर्ट पर आरटीपीसीआर जांच के लिए निर्देशित किया जाएगा।

आदेश 8 अगस्त से प्रभावी होगा

सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा सभी संभागों के आयुक्तों, पुलिस महानिरीक्षकों, सभी कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षकों को परिपत्र के माध्यम से नए दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। संशोधित निर्देश 8 अगस्त 2021 से प्रभावी होंगे।

वैक्सीन की दोनों खुराक लेने वालों को भी निगेटिव रिपोर्ट अनिवार्य

राज्य शासन के नए निर्देशों के मुताबिक ऐसे यात्री जिनके पास कोरोना से बचाव के टीके की दोनों खुराकें लेने का प्रमाण हो, उन्हें भी 96 घंटे के भीतर की कोविड-19 आरटीपीसीआर जांच की निगेटिव रिपोर्ट लाना जरूरी होगा।

निगेटिव रिपोर्ट नहीं होने की स्थिति में एयरपोर्ट पर आरटीपीसीआर या रैपिड एंटीजन टेस्ट कराना अनिवार्य होगा।

सैंपल देते समय मोबाइल नंबर आवश्यक

जांच के लिए सैंपल देते समय यात्री को फोटो, आई.डी. एवं मोबाइल नंबर देना आवश्यक होगा। अपने मोबाइल नंबर से जांच दल के सदस्य को मिस्ड कॉल देकर मोबाइल नंबर प्रमाणित कराना होगा।

जिन यात्रियों के पास मोबाइल नंबर उपलब्ध नहीं है, वे अपने परिजन के मोबाइल नंबर से मिस्ड कॉल देकर नंबर प्रमाणित करा सकते हैं।

Related

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *