आदिवासी प्रतिभा को निखारने नेशनल ट्राइबल डांस फेस्टिवल का आयोजन
आदिवासी प्रतिभा को निखारने नेशनल ट्राइबल डांस फेस्टिवल का आयोजन

गरियाबंद। ग्रामीण क्षेत्र में निवासरत आदिवासी जनजाति में छुपे प्रतिभाओं को निखारने के लिए छत्तीसगढ़ राज्य शासन की पहल से गरियाबंद जिला मुख्यालय के हाई स्कूल प्रांगण में नेशनल ट्राइबल डांस फेस्टीवल 2021 का आयोजन किया गया। ज्ञात हो कि अंतराष्ट्रीय ट्राईबल महोत्सव वर्ष-2021 सांस्कृतिक कार्यक्रम अंतर्गत विकासखंड स्तरीय आदिवासी नृत्य प्रतिस्पर्धा सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन 11 अक्टूबर को किया गया। उस प्रतिस्पर्धा में ब्लाक स्तर पर प्रथम द्वितीय और तृतीय आये प्रतिभागियों का नृत्य प्रतियोगिता का आयोजन आज किया गया। वही आज आयोजित इस प्रतियोगिता में विजेता प्रथम द्वितीय और तृतीय स्थान पाने वाले तीनो प्रतिभागियों का चयन सांस्कृतिक दलों को संभाग स्तर पर आयोजित कार्यक्रम हेतु चयन किया जायेगा। इस प्रतियोगिता का शुभारंभ गरियाबंद कलेक्टर नीलेश क्षीरसागर , जिला पंचायत सीईओ संदीप अग्रवाल ,अपर कलेक्टर जे आर चौरसिया ,जिला पंचायत उपाध्यक्ष संजय नेताम ,समाज प्रमुखों और जिला अधिकारियों के आतिथ्य में किया गया।

कार्यक्रम के प्रारम्भ में आये अतिथियो द्वारा जननायक गुंडुधुर ,रानी दुर्गावती और शाहिद विरनारायण सिंह के छायाचित्र पर दीप प्रज्वलित कर किया गया इसके पश्चात आये अतिथियों का पीली पगड़ी पहना कर स्वागत किया।कार्यक्रम के प्रारम्भ में कलेक्टर द्वारा लोगो को संबोधित करते कहा कि हम सभी आपके समान ही आदिवासी है केवल प्रमाण पत्र ही नही है परंतु हम संस्कृति के हिसाब से आप लोगो के साथ है।जिला प्रशासन ने सभी लोगो को साथ लेकर चलना है हम एक वाहन के दो पहिये है। हम साथ मिलकर जिले का विकास करेंगे। आपके और हमारी संस्कृति को संजोय रखेगे। वही जिला पंचायत उपाध्यक्ष संजय नेताम के द्वारा अपने उद्बोधन में कहा गया कि ये आयोजन प्रदेश कांग्रेस सरकार के द्वारा आदिवासी सँस्कृति को सवारने उनके प्रतिभा को मंच देने और दूर दराज के ऐसे कलाकार जो ग्रामीण क्षेत्र में निवासरत है उनकी कला को निखारने और मंच देने के लिए किया गया है ,जो एक अच्छी पहल है। इसके लिए समाज की ओर से छत्तीसगढ़ के मुखिया को धन्यवाद और जिला प्रसाशन के अच्छी प्रयास के लिए उन्हें बधाई देता हूं।

आज के इस प्रतियोगिता में जिले के पांचों ब्लाक के आठ प्रतिभागियों ने भाग लिया।कार्यक्रम में श्रीमती लोकेश्वरी नेताम,फिरतु राम कंवर,सुखचंद कमार , भारत दीवान,नरसिंह मरकाम,बनसिंह सोरी,टीकम नागवंशी , खेदूनेगी नरेन्द्र कुमार ध्रुव,मनीष ध्रुव,नवतु राम कमार,उमेदी कोर्सम यशवंत सोरी,मुकेश बिसेन उपस्थित थे।इस कार्यक्रम में सभी अतिथियों का सहायक आयुक्त बद्रीश सुखदेवे ने आभार व्यक्त किया ।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *