• 45+ वैक्सीनेशन बढ़ाने के लिए विशेष प्रयास करने जन, पंचायत प्रतिनिधियों से मदद लेने के निर्देश, बीडीएम हास्पीटल चांपा में प्रसाधन की सुविधा बढ़ाने के निर्देश,
  • कोविड संक्रमण से सुरक्षा के लिए टीकाकरण कराने की अपील की

 जांजगीर-चांपा,29 मई,2021

 जांजगीर-चांपा जिले के प्रभारी और राज्य के उच्च शिक्षा, तकनिकी शिक्षा सचिव श्री धनंजय देवांगन ने आज जिले के विभिन्न सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों,कोविड टीकाकरण, कोविड केयर सेंटर्स का सघन निरीक्षण किया और मौके पर उपस्थित चिकित्सकों, मेडिकल स्टाफ को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

      चांपा बीडीएम हास्पीटल के विभिन्न कक्षों का निरीक्षण करते हुए प्रभारी सचिव ने मरीजों उनके परिजनों और चिकित्सा स्टाफ के लिए टायलेट की सुविधा बढ़ाने के निर्देश दिए। चांपा सामुदायिक भवन स्थित टीकाकरण केंद्र के निरीक्षण के दौरान उन्होंने भवन की पुताई कराने के निर्देश नगर पालिका चांपा के कार्यपालन अभियंता को दिए । श्री देवांगन ने टीकाकरण केंद्र में 45+ हितग्राहियों के टीकाकरण की संख्या बढ़ाने वार्ड पार्षदों से मदद लेने और हितग्राहियों का शीघ्र टीकाकरण की कार्रवाई के निर्देश दिए।

इसे भी पढ़ें  रायपुर : महिला बाल विकास मंत्री को गोल्डन बुक की प्रतिनिधि ने सौंपा 3 हजार 229 जोड़ों के सामूहिक विवाह के वर्ल्ड रिकार्ड का प्रमाण पत्र

      जेठा (सक्ती) स्थित कोविड केयर सेंटर के निरीक्षण के दौरान प्रभारी सचिव ने वहां भर्ती मरीजों के स्वास्थ्य के संबंध में चिकित्सकों से जानकारी ली। श्री देवांगन ने वहां भर्ती गंभीर मरीज जिनका आक्सीजन लेवल बहुत कम है,को ईसीटीसी जांजगीर में शिफ्ट करने के निर्देश दिए ताकि उन्हें बेहतर इलाज मिल सके। सक्ती के पोरथा टीकाकरण केंद्र का प्रभारी सचिव ने निरीक्षण किया। इस दौरान पोरथा के कुछ 45+ हितग्राहियों के घर जाकर उन्होंने टीकाकरण के लिए प्रेरित किया। पोरथा के ऐसे 5 हितग्राहियों ने प्रभारी सचिव की समझाइश पर तत्काल कोविड का टीका पोरथा केंद्र में लगवाया।

         प्रभारी सचिव ने सक्ती के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र  और मेटरनिटी हास्पीटल का भी निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने वहां भर्ती मरीजों से उनके स्वास्थ्य के संबंध में चर्चा की और उनका कुशल क्षेम पूछा। प्रभारी सचिव ने निरीक्षण के दौरान चिकित्सकों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।इस दौरान उन्होंने अस्पताल में चिकित्सक, चिकित्सा स्टाफ की उपस्थिति, दवाइयों की उपलब्धता आदि की जानकारी ली।

इसे भी पढ़ें  (बड़ी खबर) छत्तीसगढ़ : एक अप्रैल से 20 जुलाई तक 773 यात्री मिले कोरोना संक्रमित… इसलिए अब रेल यात्रा के लिए कोविड जांच रिपोर्ट जरूरी…

हसदेव नीर ड्रिंकिंग वाटर प्यूरीफायर मशीन आपूर्तिकर्ता के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश-

     सक्ती सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रांगण में पूजा एजेंसी द्वारा एन आर एच एम मद से वाटर प्यूरीफायर मशीन लगाने के दो दिन बाद से बन्द पड़ी है। जानकारी मिलने पर प्रभारी सचिव ने इसे गंभीरता से लिया और मशीन की तत्काल मरम्मत कराने और इसे आम लोगों के लिए उपयोगी बनाने के निर्देश दिए। श्री देवांगन ने मशीन का शीघ्र सुधार नहीं करने की स्थिति में पूजा एजेंसी के खिलाफ पुलिस कार्रवाई के भी निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान सी एम एच ओ डा एस आर बंजारे,एस डी एम जांजगीर श्रीमती मेनका प्रधान,चांपा श्री सुभाष सिंह राज, एस डी एम सक्ती, डिप्टी कलेक्टर श्री पैकरा मौजूद थे।

Source: http://dprcg.gov.in/

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *