नवीन संकुल भवन शुभारंभ के साथ हुई समीक्षा बैठक
नवीन संकुल भवन शुभारंभ के साथ हुई समीक्षा बैठक

समग्र शिक्षा अभियान के अंतर्गत मानिटरिंग में कसावट लाने एवं विद्यालय व्यवस्था सुचारू रूप से संचालित करने के लिए नए संकुल का निर्माण किया गया है जिसके। अंतर्गत बालोद विकासखंड में आठ नए संकुलां का निर्माण किया गया। इसी तारतम्य में बालोद शहरी क्षेत्र को तीन नए संकुलों में बांटा गया है।

शुक्रवार को नवीन संकुल केंद्र आदर्श कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बालोद के नवीन संकुल भवन का शुभारंभ विकासखंड शिक्षा अधिकारी बीके बाघ, सहायक विकास खंड शिक्षा अधिकारी विजय यादव, संकुल प्रभारी अरुण साहू, प्राचार्य कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बालोद के द्वारा किया गया । नवीन संकुल स्रोत केंद्र भवन कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बालोद के अंतर्गत आने वाले समस्त शासकीय आशासकीय प्राथमिक उच्चतर प्राथमिक हाई स्कूल व हायर सेकेंडरी स्कूल के समस्त संस्था प्रमुख व समस्त शिक्षकों की नवीन संकुल भवन के शुभारंभ के अवसर पर उपस्थिति रही। कार्यालय उद्घाटन के पश्चात सभागार में संकुल स्रोत केंद्र के अंतर्गत आने वाले समस्त विद्यालयों के संस्था प्रमुखों व शिक्षकों का परिचय तथा पढ़ई तुंहर द्वार, आमाराइट प्रयोजना तथा विद्यालय में होने वाली गतिविधि के संबंध में समीक्षा बैठक रखी गई, जिसमें समस्त संस्था प्रमुखों ने अपने समस्त शिक्षकों सहित विद्यालय में संचालित शासन की महती योजना पढ़ाई तुंहर द्वार के अंतर्गत पढ़ाई तुंहर मोहल्ला आमाराइट प्रायोजना व आनलाइन क्लासेज के संबंध में अपने विद्यालय में होने वाली गतिविधियों से संकुल प्रभारी को अवगत कराया। विकास खंड शिक्षा अधिकारी बीके बाघ ने शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि संकुल के अंतर्गत आने वाले 13 विद्यालयों के लगभग दो हजार अट्ठारह बालक-बालिकाओं का भविष्य आप सभी के हाथ में है। अतः आप सभी नवाचारी गतिविधियों के माध्यम से बच्चों के भविष्य को संवारने का काम करें। नवीन संकुल समन्वयक जितेंद्र गजेंद्र द्वारा पढ़ई तुहंर मोहल्ला के लिए मानक संचालन प्रक्रिया के संबंध में शासन द्वारा जारी 20 दिशा निर्देशों की जानकारी प्रदान की गई तथा पढ़ाई तुहर पारा के संचालन के दौरान 20 बिंदुओं के दिशा निर्देशों का पालन करने के लिए निर्देशित किया गया।

इसे भी पढ़ें  स्वास्थ्य मंत्री टी. एस. सिंहदेव ने सीजीएमएससी के बैठक में अस्पतालों में दवा की मात्रा और उपलब्ध्ता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए

संकुल प्रभारी अरुण साहू ने सदन को संबोधित करते हुए शिक्षकों से यह अपेक्षा की कि नवीन संकुल समूह को हम परिवार की तरह समझें और एक पारिवारिक वातावरण में हम सब कार्य करते हुए बच्चों के शैक्षणिक स्तर को ऊंचा उठाने के लिए संकुल की बैठकों को कार्यशाला का रूप प्रदान करते हुए शिक्षकों के शैक्षणिक कार्यों को बच्चों तथा समाज के लिए अनुकरणीय बनाने का प्रयास करें । इस अवसर पर नवीन संकुल स्रोत केंद्र कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बालोद के अंतर्गत आने वाले समस्त शासकीय शासकीय प्राथमिक उच्च प्राथमिक हाई सेकेंडरी विद्यालयों के लगभग 65 शिक्षक शिक्षिकाएं उपस्थित रहे। समीक्षा बैठक के समापन के अवसर पर वरिष्ठ शिक्षक एमएल चंद्राकर द्वारा समस्त अतिथियों व शिक्षकों का आभार प्रदर्शन किया।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *