मुंबई/पटना। देश में लगातार हो रही बारिश से कई राज्य प्रभावित हुए हैं। पिछले तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश के चलते जहां मुंबई के कई जिले प्रभावित हुए हैं, वहीं महाराष्ट्र में बारिश से जुड़ीं घटनाओं में अब तक 129 लोगों की जान जा चुकी है. पिछले 2 दिन में करीब 84452 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. लगातार हो रही बारिश से राज्य में स्थिति भयानक होती जा रही है. रायगढ़ जिले के महाड में चट्टान खिसकने से 38 लोगों की मौत हो गई. यहां कोल्हापुर में बाढ़ में बस बह गई. हालांकि, आखिरी वक्त पर इसमें सवार 8 लोगों को बचा लिया गया. महाराष्ट्र में बारिश से संबंधित घटनाओं में अब तक 129 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, पिछले 2 दिन में 90 हजार लोगों को सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया गया है.
इसी तरह बिहार में 11 जिले बाढ़ से प्रभावित हैं। गोपालगंज, पूर्वी चंपारण, पश्चिम चंपारण, सारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, दरभंगा, खगडिय़ा और मधुबनी बाढ़ से प्रभावित हैं. राज्य में बाढ़ से करीब 15 लाख आबादी प्रभावित है. अब तक 11 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. निचले क्षेत्रों में पानी भरने से सड़क मार्ग खत्म हो गया है. ऐसे में दरभंगा, गोपालगंज के तमाम इलाकों में लोग नाव के सहारे जीवन काट रहे हैं. राज्य में एनडीआरएफ की 7 और एसडीआरएफ की 9 टीमें तैनात की गई हैं.
कर्नाटक : 15 गांव खतरे में
कर्नाटक में गंगावल्ली और काली नदियां उफान पर हैं. इसके चलते उत्तर कन्नड़ जिले में बाढ़ आ गई है. अभी तक 100 से ज्यादा लोगों का रेस्क्यू किया गया. अंकोला तालुक में बाढ़ जैसी स्थिति है. यहां 15 गांव बाढ़ के चलते खतरे में हैं. लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें
कौन होगा मुख्यमंत्री…शाम को होगा फैसला…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *