सूरजपुर : कलेक्टर डाॅ. गौरव कुमार सिहं एवं जिला पंचायत सीईओ श्री राहुल देव आमगांव पहुंच लोकवाणी कार्यक्रम में हुए शामिल : ग्रामीणों की समस्याएं सुनी एवं शासन की कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में जानकारी दी
सूरजपुर : कलेक्टर डाॅ. गौरव कुमार सिहं एवं जिला पंचायत सीईओ श्री राहुल देव आमगांव पहुंच लोकवाणी कार्यक्रम में हुए शामिल : ग्रामीणों की समस्याएं सुनी एवं शासन की कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में जानकारी दी

सूरजपुर/13 जून 2021

  कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह एवं जिला पंचायत सीईओ श्री राहुल देव ने आमगांव ग्राम पंचायत का दौरा किया। अधिकारी द्वारा उपस्थित ग्रामीणों के साथ आमगांव में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के लोकवाणी कार्यकम में सम्मिलित हुए। लोकवाणी कार्यकम मे मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल नेे वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना के क्रियान्वयन के संबंध से जानकारी दी। इस योजना अन्तर्गत धान की फसल के बदले वृक्षारोपण करने पर प्रति एकड़ 10000 रूपये तीन वर्ष तक प्रोत्साहन राशि देने की बात कही।   

      मुख्यमंत्री ने किसान न्याय योजना अन्तर्गत पात्र एवं प्रक्रिया का पालन करने वाले समस्त पात्रों को लाभान्वित कराने के निर्देश भी दिये साथ ही पूर्व से ही क्रियान्वित गोधन न्याय योजना अंतर्गत 2 रूपयेे प्रति किलोग्राम की दर से गोबर खरीदी जारी रखते हुए किसानों की आर्थिक स्थिति सुदृढ़़ करने में सरकार की प्रतिबद्धता की बात कही।

       लोकवाणी कार्यक्रम की समाप्ति पश्चात कलेक्टर डाॅ. गौरव कुमार सिंह व जिला पंचायत सीईओ श्री राहुल देव ने ग्रामीणो की समस्याएं सुनी। ग्रामीणों ने राशन कार्ड में परिवार के सदस्यों के नाम जोड़े जाने की मांग की जिस पर कलेक्टर ने तत्काल इनके समाधान के निर्देश दिये। इसके अतिरिक्त ग्रामीणों द्वारा आमगांव में उप स्वास्थ केन्द्र भवन निर्माण, पक्की सड्क निर्माण, हैन्डपम्प सुधार, हैन्डपम्प में सोलर पैनल स्थापित करने, पटेलपारा के आंगनबाड़ी भवन को पूर्ण कराने की मांग रखी जिस पर अधिकारियों ने त्वरित कार्यवाही करने की बात कही।

       कलेक्टर ने ग्रामीणों को जानकारी दी कि वन अधिकार पट्टा अन्तर्गत जिन किसानों ने पिछले वर्ष धान की फसल का उत्पादन नहीं किया है उनकों हरियाली योजनान्तर्गत प्रति पौधा 4 रूपये की प्रोत्साहन राशि शासन द्वारा प्रदान की जायेगी। साथ ही कलेक्टर ने कोरोना टीका के बारे में ग्रामीणों को बताया कि कोरोना से बचाव का मुख्य हथियार टीका है और टीका लगवाकर ही स्वंय को सुरक्षित रखा जा सकता है इसलिए जो टीकाकरण हेतु पात्र है वे टीका अवश्य लगवाये।

इसे भी पढ़ें  सुपेला अस्पताल में 2 साल बाद सिजेरियन ऑपरेशन से गूंजी किलकारी

      तत्पश्चात् अधिकारियों द्वारा आमगांव गोठान का निरीक्षण किया गया। वहां उन्होने स्व सहायता समूह की महिलाओं को आजीविका बढ़ाने हेतु वैकल्पिक नवाचारों को अपनाने हेतु प्रोत्साहित किया। इसके बाद कलेक्टर ने सिलफिली के पिलखा क्षीर का अवलोकन कर तत्संबंध में जानकारी लेकर नयी प्रविधियों द्वारा लाभ अर्जित करने हेतु कहा।

      इसके पश्चात अधिकारियों ने केनापारा स्थित फ्लोटिंग रेस्टोरेन्ट केज कल्चर व वोट क्लब का निरीक्षण कर पर्यटन स्थल को विकसित करने हेतु टापू हट बनाने पर जोर दिया ताकि हर आयु वर्ग के लोगो इस रमणीय दर्शनीय स्थल का भ्रमण सहजता से कर सके।