Agni prime, \\\\\\\'अग्नि-प्राइम\\\\\\\' का ओडिशा में सफल परीक्षण
Agni prime, \\\'अग्नि-प्राइम\\\' का ओडिशा में सफल परीक्षण

भारत ने ओडिशा तट के पास डॉ एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से नई पीढ़ी की परमाणु सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल ‘अग्नि पी’ का शनिवार को सफल परीक्षण किया। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने यह जानकारी दी। इसमें कहा गया है कि ‘अग्नि पी’ दो चरणों वाली कनस्तरीकृत ठोस प्रणोदक बैलिस्टिक मिसाइल है जिसमें दोहरी अतिरिक्त नौवहन और मार्गदर्शन प्रणाली है।

एएनआई की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि परमाणु सक्षम रणनीतिक मिसाइल अग्नि प्राइम में कई नए फीचर जोड़े गए हैं। इसकी मारक क्षमता 1,000 से 2,000 किमी के बीच है। अग्नि-पी बैलिस्टिक मिसाइल का वजन अग्नि-3 से 50 प्रतिशत कम है और इसे ट्रेन और सड़क से लॉन्च किया जा सकता है।

डीआरडीओ ने एक बयान में कहा, ‘पूर्वी तट के पास स्थित विभिन्न टेलीमेट्री, रडार, इलेक्ट्रो-ऑप्टिकल स्टेशन और डाउनरेंज पोतों ने मिसाइल प्रक्षेपण पथ और मापदंडों पर नजर रखी। मिसाइल उच्च स्तरीय सटीकता के साथ सभी मिशन उद्देश्यों को पूरा करते हुए अपने लिए निर्धारित लक्ष्य को हासिल करने में सफल रही।’ डीआरडीओ ने कहा कि इस दूसरे उड़ान- परीक्षण ने प्रणाली में एकीकृत सभी अडवांस टेक्नॉलजीज के विश्वसनीय प्रदर्शन को साबित किया है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *