corona, 88 प्रतिशत को पहला टीका
corona, 88 प्रतिशत को पहला टीका

मुंगेली । कलेक्टर श्री अजीत वसंत ने आज जिला कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभा कक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक ली। बैठक में उन्होने कहा कि समय सीमा के प्रकरण रूटिन के प्रकरण नहीं होते, समय सीमा की प्रकरण महत्वपूर्ण होते है।

समय सीमा के प्रकरणों को गंभीरता से लेने और समय सीमा के प्रकरणों को, प्रकरण दर्ज होने के एक साप्ताह के भीतर हर हाल में निराकृत करने के निर्देश दिये। बैठक में उन्होने कहा कि कोरोना वायरस की संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम हेतु निकट भविष्य में 15 से 18 वर्ष तक के बच्चों को भी अब कोविड का टीका लगाया जाएगा। इस हेतु उन्होने बच्चों के टीका के लिए पंजीयन का कार्य शीघ्र प्रारंभ निर्देश करने के निर्देश दिये। इस अवसर पर उन्होने 18 वर्ष व 18 वर्ष से अधिक आयु समूह के नागरिकों को लगाई गई प्रथम और द्वितीय डोज के टीका के संबंध में जानकारी प्राप्त की और उन्होने कहा कि जो नागरिक अब तक कोविड-19 का प्रथम डोज का टीका नहीं लगवाया है। उन्हे टीकाकरण हेतु प्रेरित करने के निर्देश दिये।

बैठक में कलेक्टर श्री वसंत ने कहा कि राज्य शासन के निर्देशानुसार खरीफ विपणन वर्ष 2021-2022 हेतु जिले में पंजीकृत किसानों से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी का कार्य 01 दिसम्बर से नियमित रूप से किया जा रहा है। इस अवसर पर उन्होने धान खरीदी की प्रगति की जानकारी प्राप्त की। उन्होने कहा कि धान विक्रय में किसी भी किसान को समस्या नहीं होनी चाहिए। सभी पंजीकृत किसानों का धान खरीदा जाएगा। उन्होने धान उपार्जन केंद्रों में नमी रहित और गुणवत्ता युक्त धान ही खरीदने के निर्देश दिये है।

इसी तरह उन्होने धान खरीदी के संबंध में किसी भी प्रकार की शिकायतों को गंभीरता से लेने और उसका निराकरण तत्काल करने के भी निर्देश दिये। इसी तारतम्य में उन्होने समितियों में उपलब्ध बारदानों की उपलब्धता, डेनेज, पानी निकासी हेतु नाली का निर्माण और धान ढकने हेतु की गई व्यवस्था के संबंध में जानकारी प्राप्त की और संबंधितों को आवश्यक निर्देश दिये। बैठक में उन्होने कहा कि ईट भट्टो में बड़ी संख्या में श्रमिक कार्य करते है। लेकिन उनके बच्चों के लिए किसी भी प्रकार की सुविधा नहीं होती। इसे देखते हुए उन्होेने बच्चों के लिए ईट भट्टों में समीप झूला घर बनाने के निर्देश दिये। बैठक में कलेक्टर श्री वसंत ने कहा कि बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी हेतु कमजोर विद्यार्थियों के लिए अतिरिक्त कक्षाओं का संचालन किया जा रहा है।

उन्होने अच्छे परिणाम के लिए जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिये। इसी तरह उन्होने राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना में पंजीयन और निरस्त प्रकरणों, गोधन न्याय योजना, भू-अर्जन, कोविड अनुग्रह सहायता राशि, मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना, पशु पालको एवं मस्त्य पालकों के लिए बनाये जा रहे किसान क्रेडिट कार्ड, जाति प्रमाण पत्र, लोक सेवा गारंटी अधिनियम, आविवादित, नामांतरण, बंटवारा, सीमांकन सहित अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की और संबंधितों को आवश्यक निर्देश दिये। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्य पालन अधिकारी श्री रोहित व्यास, अपर कलेक्टर श्री राजेश नशीने, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती नम्रता आनंद डोगरें, उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री नवीन भगत सभी अनुभाग के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व और विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *