योजनाबद्ध तरीके से कम समय में योजनाओं का क्रियान्वयन सुनिश्चित करें
योजनाबद्ध तरीके से कम समय में योजनाओं का क्रियान्वयन सुनिश्चित करें

अम्बिकापुर । सरगुजा सांसद एवं जनजातीय कार्य मंत्रालय के  केंद्रीय राज्य मंत्री श्रीमती रेणुका सिंह की अध्यक्षता में जिला पंचायत के सभाकक्ष में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक आयोजित की गई। बैठक में केंद्र सरकार एवं केंद्र राज्य प्रवर्तित योजनाओं के क्रियान्वयन एवं प्रगति की विस्तार से  समीक्षा की गई। केंद्रीय राज्य मंत्री श्रीमती सिंह ने कहा कि कोविड-19 के कारण करीब डेढ़ वर्ष से योजनाओं की क्रियान्वयन तथा निर्माण कार्य प्रभावित हुआ है। अब समय पर लक्ष्य को पूरा करने के लिए कम समय रह गया है इसलिए कम समय में योजनाओं का शत प्रतिशत क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के लिए समयबद्ध काम करने के तरीके अपनाए। कार्य में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि किसी भी जांच या निर्णय पर शीघ्र कार्यवाही करें। अधिकतम एक माह में कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। कार्यवाही करने में कोई कोताही न बरतें।

उन्होंने वनाधिकार मान्यता पत्र प्रदाय करने में नियमों  का बारीकी से परीक्षण करने तथा  वनाधिकार पत्र की जमीन अन्य को बिक्री करने वालों पर कड़ी कार्यवाही करने कहा। उन्होंने आगे कहा कि वनाधिकार पत्र की जमीन बिक्री करने वालो की पुष्टि होने पर उन्हें दिया गया वनाधिकार पत्र निरस्त करें। राज्य मंत्री ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत निर्मित सड़कां के नवीनीकरण की समीक्षा करते हुए कहा कि पहले सड़कों के निर्माण की स्थिति का जनप्रतिनिधियों के साथ अधिकारी निरीक्षण करें। कहीं पर कोई समस्या हो तो उसका उचित निराकरण करने के बाद नवीनीकरण या नवीन सड़क निर्माण का प्रस्ताव दें। उन्होंने कहा कि अब 100 परिवारों के बसाहट वाले स्थानों के लिए सड़क निर्माण के लिए केंद्र को प्रस्ताव भेजें। इसी तरह राष्ट्रीय परिवार सहायता कार्यक्रम के तहत वर्ष 2002 की सूची के स्थान पर 2011 की एसईसीसी सूची के अनुसार तथा दिव्यांगों को बिना वर्ग भेद के शामिल करने पर भी विचार करने की आवश्यकता है। श्रीमती सिंह ने स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार तथा कोविड टीकाकरण के सम्बंध में कहा कि मेडिकल कॉलेज अस्पताल में साफ-सफाई तथा डॉक्टरों की ड्यूटी में उपस्थिति दर बेहतर करें।

कोविड टीकाकरण दिसम्बर माह के बाद बंद हो जाएगा इसलिए इस पर तेजी लाकर शत-प्रतिशत टीकाकरण कार्य पूरा कराएं। जलजीवन मिशन की समीक्षा करते हुए केंद्रीय राज्य मंत्री ने कहा कि यह घर घर नल-जल पहुंचाने की महत्वपूर्ण योजना है जिसे मिशन मोड़ में कार्य करेंगे तभी समय पर पूरा होगा। इस योजना के तहत केवल एक बार ही घरों तक नल की पहुंच होगी इसलिए पाईप और टंकी की गुणवत्ता पर समझौता न करें। ब्लेक लिस्टेड ठेकेदारों को इस कार्य से  बिल्कुल दूर रखें। बैठक में जनपद अध्यक्ष लखनपुर श्रीमती मोनिका पैकरा, जनपद अध्यक्ष श्रीमती भोजवंती सिंह, जनपद अध्यक्ष सीतापुर श्रीमती शांति मिंज, कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा, पुलिस अधीक्षक श्री अमित तुकाराम कामले, जिला पंचायत सीईओ श्री विनय कुमार लंगेह, वनमंडलाधिकारी श्री पंकज कमल, पूर्व सांसद श्री कमलभान सिंह, श्री अखिलेश सोनी सहित अन्य सदस्य एवं विभिन्न विभागों के जिला अधिकारी उपस्थित थे।