इस गोभी की कीमत सुनकर ही उड़ जाएंगे होश…एक किलो मिलता है 2000 रुपए से भी ज्यादा…और दिखने में…
इस गोभी की कीमत सुनकर ही उड़ जाएंगे होश…एक किलो मिलता है 2000 रुपए से भी ज्यादा…और दिखने में…


वैसे तो दुनिया में तरह-तरह के और काफी ऊंचे कीमत पर बिकने वाली सब्जियां मौजूद है। लेकिन आज एक ऐसे गोभी की चर्चा हो रही है, जिसकी कीमत लगभग 2000 से 2200 रुपए प्रति किलो है। वैसे देखने में यह गोभी काफी विचित्र है, क्योंकि इस आकार पिरामिड के जैसा है

मीडिया में आ रही रिपोट्र्स की मानें तो इस गोभी के फूल को रोमनेस्को कॉलीफ्लावर कहते हैं. इसे रोमनेस्को ब्रोकोली भी बुलाया जाता है. बॉटनी यानी वनस्पति विज्ञान की भाषा में इसे यह ब्रैसिका ओलेरासिया कहा जाता है. इस प्रजाति के तहत सामान्य गोभी के फूल, पत्ता गोभी, ब्रोकोली और केल जैसी सब्जियां उगती हैं. रोमनेस्को कॉलीफ्लावर सेलेक्टिव ब्रीडिंग का बेहतरीन उदाहरण हैं.

फ्रेंच नेशनल सेंटर फॉर साइंटिफिक रिसर्च के साइंटिस्ट फ्रांस्वा पार्सी और उनके साथियों ने अब यह पता लगा लिया है कि रोमनेस्को कॉलीफ्लावर के फूल इतने विचित्र क्यों होते हैं. इन लोगों ने अपने अध्ययन में पता लगया कि ये गोभी और रोमनेस्को कॉलीफ्लावर में बीच में जो दानेदार फूल जैसी आकृतियां दिखती हैं, वो वाकई में फूल बनना चाहती हैं. लेकिन फूल बन नहीं पाती. इस वजह से वो कलियों जैसे बड्स में रह जाती हैं. इस वजह से उनकी शक्ल ऐसी दिखती है.

इसे भी पढ़ें
परेवाडीह गौठान में महिलाएं कर रही सब्जी की खेती

रोमनेस्को कॉलीफ्लावर के फूल तिकोने और कोनिकल आकार के होते हैं. जैसे की कोई पिरामिड. जबकि बाकी गोभियों और ब्रोकोली के गोल और समतल या गोल फूल होते हैं. रोमनेस्को कॉलीफ्लावर बहुत खास होता है. इस तरह का कोई और पौधा नहीं दिखता. यह एकदम विचित्र है.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *