हरेली : गौठानों में होंगे पारंपरिक कार्यक्रम
हरेली : गौठानों में होंगे पारंपरिक कार्यक्रम

उत्तर बस्तर कांकेर ।    हरेली पर्व के अवसर पर जिले के गौठानों में 08 अगस्त को विभिन्न पारंपरिक कार्यक्रम जैसे-गेड़ी दौड़, रस्सा कस्सी, भौंरा, नारियल फोड़, छत्तीसगढ़ी पारंपरिक व्यंजन आदि प्रतियोगिता का आयोजन कराने के लिए जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. संजय कन्नौजे द्वारा जिले के सभी जनपद पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, कार्यक्रम अधिकारी तथा कृषि एवं पशुधन विकास विभाग के उप संचालक को निर्देशित किया गया है।

मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. कन्नौजे ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि हरेली पर्व पर गौठानों में पारंपरिक कार्यक्रमों के साथ ही गौठान प्रबंधन समिति, स्व-सहायता समूह, जन-प्रतिनिधियों से गौठानों की गतिविधियों के संबंध में चर्चा किया जावे।

गौठानों में पशु चिकित्सा शिविर का आयोजित किया जावे तथा खरीफ फसलों के सुरक्षा हेतु पशुओं को गौठान में लाने हेतु प्रोत्साहित किया जावे। गौठानों में क्रय किये जा रहे गोबर, उत्पादित जैविक खाद तथा छायादार चबूतरा, तिरपाल आदि के माध्यम से बचाव के संबंध में जागरूक किया जावे।

वर्मी कम्पोस्ट, सुपर कम्पोस्ट प्लस का उत्पादन, विक्रय एवं फसल में उपयोग और फायदे के संबंध में कृषकों को प्रेरित किया जावे। गौठान में फलदार व छायादार वृक्षारोपण विशेषकर कदम के पौधे का रोपण किया जाये। कार्यक्रम के संबंध में स्थानीय स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जाकर कोविड-19 के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए ग्रामीणों की सहभागिता सुनिश्चित की जाये।