उद्योग मंत्री ने दी कुंदनपाल, बिरसठपाल, कांजीपनी में नवीन धान केंद्रों की सौगात
उद्योग मंत्री ने दी कुंदनपाल, बिरसठपाल, कांजीपनी में नवीन धान केंद्रों की सौगात

सुकमा । उद्योग एवं वाणिज्य कर मंत्री श्री कवासी लखमा ने आज सुकमा जिले में तीन नव निर्मित धान केंद्रों का शुभारंभ कर जिले के कृषकों का उत्साह और बढ़ा दिया। श्री लखमा ने छिंदगढ़ विकास खण्ड के अन्तर्गत ग्राम कुंदनपाल, कांजीपानी और बिरसठपाल में नवीन धान केंद्रों का शुभारंभ किया। उन्होंने कुंदनपाल स्थित धान खरीदी केंद्र में कांटा-बांट की पूजा अर्चना कर दो महीने तक चलने वाले राज्य सरकार की किसान हितैषी महत्वपूर्ण अभियान की शुरुआत की। उद्योग मंत्री श्री कवासी लखमा ने धान उपार्जन केन्द्रों के लोकार्पण के अवसर पर उपस्थित ग्रामीणों से कहा कि क्षेत्र के ग्रामीणों की प्रत्येक समस्या के समाधान के लिए निरंतर कार्य किया जा रहा है।

कुंदनपाल, कांजीपानी और बिरसठपाल क्षेत्र के ग्रामीणों द्वारा धान उपार्जन के दौरान होने वाली समस्याओं से अवगत कराते हुए यहां धान खरीदी केन्द्रों की मांग की गई थी, जिसे पूरा करते हुए खुशी हो रही है। श्री लखमा ने इन धान खरीदी केन्द्रों की स्थापना के लिए क्षेत्रीय किसानों को बधाई और शुभकामनाएं दी। विगत वर्ष जिले में तीन नवीन धान उपार्जन केन्द्र केरलापाल, नेतनार और एर्राबोर में भी धान खरीदी केन्द्र स्थापित किए गए थे जिससे निश्चित ही कृषकों को अपने वर्ष भर की उपज विक्रय करने में सहूलियत हो रही है। उन्होंने कहा कि अगले वर्ष और स्थानों पर भी धान खरीदी केंद्र स्थापित किए जाएंगे। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष श्री हरीश कवासी ने कहा कि पहले स्थापित केन्द्रों में किसानों की अधिक संख्या के कारण अधिक भीड़ लगती थी और किसानों को कई बार अपना धान बेचने के लिए दिन-दिन भर भूखे-प्यासे अपनी बारी का इंतजार करना पड़ता था। नए धान खरीदी केन्द्रों की स्थापना से अंदरुनी क्षेत्रों के किसानों को लाभ मिलेगा।

उन्होंने ग्राम वासियों को नवीन धान उपार्जन केंद्र के शुभारम्भ पर बधाई देते हुए अधिक मात्रा में धान बेचने को प्रेरित किया ताकि शासन द्वारा दिए जा रहे समर्थन मूल्य का लाभ हर किसान तक पहुंचे। छत्तीसगढ़ सरकार लगातार किसानों की सहुलियत और समृद्धि के लिए कार्य कर रही है। कुंदनपाल, कांजीपानी और बिरसठपाल में धान खरीदी केन्द्रों की स्थापना किसानों की सहुलियत के लिए की गई है। इससे अब कृषकों को धान विक्रय करने के लिए अधिक दूरी तय नहीं करनी पड़ेगी। इस दौरान सुकमा नगर पालिका परिषद अध्यक्ष श्री जगन्नाथ साहू, छिंदगढ़ जनपद पंचायत अध्यक्ष श्रीमती देवली बाई नाग, जनपद सदस्य श्री धनसाय नेगी, सरपंच गण सहित जनप्रतिनिधिगण, सीईओ जिला पंचायत श्री देवनारायण कश्यप, एसडीएम सुकमा सुश्री प्रीति दुर्गम एवं अधिकारीगण और बड़ी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित रहे।

कुंदनपाल में धान खरीदी केंद्र की सौगात देने पर मंत्री श्री लखमा के प्रति आभार प्रकट करते हुए कुंदनपाल के सरपंच श्री सुनील कुमार नाग सहित निकट समस्त पंचायतों के सरपंच ने कहा की अब उनके गांव के कृषक भाइयों को अपना धान बेचने के लिए सहूलियत मिलेगी। कुंदनपाल क्षेत्र अन्तर्गत आने वाले 7 पंचायतों के कृषकों को विगत वर्ष तक अपना धान बेचने के लिए कुकानार तक की दूरी तय करनी पड़ती थी। किन्तु अब स्थानीय तौर पर धान खरीदी केंद्र खुल जाने से उन ग्रामीणों को सहूलियत होगी। कुंदनपाल धान उपार्जन केंद्र में मिचवार, कुन्ना, पेदारास, पेंदलनार, डोलेरास, पुसगुन्ना तथा कुंदनपाल ग्राम पंचायत के पंजीकृत किसान अपना धान विक्रय करेंगे। बिरसठपाल धान उपार्जन केन्द्र में मुर्रेपाल, राजामुंडा, पोंदूम और बिरसठपाल ग्राम पंचायत के किसान अपना धान विक्रय करेंगे। ये सभी किसान पूर्व में छिंदगढ़ धान उपार्जन केन्द्र में अपना धान विक्रय करते थे। कांजीपनी धान खरीदी केंद्र में बकुलाघाट, केरातोंग, चिपुरपाल और कांजीपनी ग्राम पंचायत के कृषक गण अपना धान विक्रय कराने। अपने गांव के नजदीक ही धान खरीदी केंद्र स्थापित होने से कृषकों को सहूलियत होगी। जिले में नवीन धान खरीदी केंद्रों की स्थापना करने के लिए कृषकों सहित ग्रामीण जनों ने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल, उद्योग मंत्री श्री कवासी लखमा के प्रति आभार जताया।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *