ऋण लेकर हितग्राही बेनेंगे आत्मनिर्भर : संसदीय सचिव गुरुदयाल बंजारे
ऋण लेकर हितग्राही बेनेंगे आत्मनिर्भर : संसदीय सचिव गुरुदयाल बंजारे

बेमेतरा । बेमेतरा जिला प्रशासन व बेमेतरा जिले के लीड बैंक के संयुक्त तत्वाधान मे जिले के समस्त बैंकों द्वारा जिला स्तरीय मेगा लोन मेला कार्यक्रम का आयोजन बेमेतरा शहर के टाउन हॉल मे आज रविवार को आयोजित किया गया। जिसमें हितग्राहियों को 104 करोड़ रूपये स्वीकृत कर ऋण वितरण की कार्यवाही की गई। मेगा लोन मेला में संसदीय सचिव व विधायक नवगढ़ श्री गुरुदयाल बन्जारे, विधायक बेमेतरा श्री आशीष छाबड़ा, कलेक्टर विलास भोसकर संदीपान, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती शकुंतला साहू द्वारा हितग्राहियों को ऋण का चेक वितररित किया गया। संसदीय सचिव श्री बंजारे ने जिला स्तरीय मेगा लोन मेला आयोजन के लिए जिला प्रशासन को बधाई देते हुए कहा कि ऋण लेकर हितग्राही आत्मनिर्भर बनेंगे और अपने समूह को भी मजबूती प्रदान करेंगे। श्री बंजारे ने यह भी अपील की है कि ऋण की किश्त समय-समय पर अदा करें, ताकि दोबारा लोन लेने में आसानी हो सके।

प्रदेश सरकार ने अपनी घोषणा के अनुरूप चिटफंड कंपनियों से रकम वापसी की प्रक्रिया शुरू कर दी है। संसदीय सचिव ने आम लोगो से अपने मेहनत की गाढ़ी कमाई को चिटफण्ड कंपनियों के बजाय किसी राष्ट्रीयकृत बैंक अथवा पोस्ट ऑफिस में जमा करने का आव्हान किया। विधायक बेमेतरा श्री छाबड़ा ने कहा कि जिला स्तरीय मेगा लोन मेला आयोजित कर 104 करोड़ रूपये का लोन प्रदाय किया जा रहा है। इस लोन मेला के जरिए महिला स्व-सहायता समूह की बहनें शामिल होने बड़ी संख्या में आई है। ऋण लेकर वे अपने समूह को और अधिक मजबूती प्रदान करेंगी। विधायक ने यह भी कहा कि प्रायवेट चिटफंड कंपनियों के झांसे में आकर अधिक ब्याज के लालच में आकर बेमेतरा जिले के भोले भाले लोगों का 418 करोड़ रूपये जमा है। उन्होंने ऐसे चिटफंड कंपनियों के प्रलोभन से दूर रहने की अपील की है।

कलेक्टर श्री भोसकर ने कहा कि सरकार द्वारा प्रायोजित योजनाओं जैसे स्व सहायता समूह के अंतर्गत राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन, गृह ऋण, वाहन ऋण, प्रापर्टी ऋण एवं और कृषि विभाग से संबंधित मछली पालन, प्रधान मंत्री रोजगार सृजन योजना, मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, स्टैंड अप इंडिया, अंत्योदय एवं आदिवासी स्वरोजगार योजना, डेयरी के अन्तर्गत किसान क्रेडिट कार्ड के ऋण प्रकरणों का त्वरित निपटान (स्वीकृति/वितरण) किया गया है। मेगा लोन मेला के जरिए एक ही छत के नीचे जिले के विभिन्न हितग्राही मूलक योजना क्रियान्वित करने वाले विभाग एवं बैंकर्स ऋण स्वीकृति की कार्यवाही कर लोन का वितरण किया गया। जिलाधीश ने परिवार में माता को सबसे बड़ी अर्थशास्त्री की भूमिका के रूप में निरूपित किया। मॉ ही बचत के महत्व को समझती है। इसी प्रकार स्व-सहायता समूह की बहनों को अजीविका ऋण स्वीकृत किया गया है।

लीड बैंक मैनेजर संतोष आयाम ने जिला स्तरीय मेगा लोन मेला के संबंध में प्रकाश डाला । साथ ही बैंकों द्वारा मध्यम श्रेणी के उद्यम से संबंधित उद्यमिता की जानकारी भी प्रदान की गई। जिला पंचायत के एपीओ शिशिर शर्मा, साजा विकासखण्ड के प्रोफेशनल रिसोर्स पर्सन (पीआरपी) श्रीमती वीणा मारकण्डे, बेरला विकासखण्ड से श्रीमती रेखा साहू ने राष्ट्रीय ग्रामीण अजीविका मिशन बिहान योजना के अंतर्गत अपनी आर्थिक स्थिति कैसे सुधार रही है पर प्रकाश डाला। मेगा लोन मेंला में इस मौके पर जिला पंचायत सीईओ श्रीमती लीना धु्रव, छत्तीसगढ़ राज्य ग्रामीण बैंक क्षेत्रीय प्रबंधक बिलासपुर टी.बी.एस. उदयकुमार, मुख्य प्रबंधक बी.बी.आर.राव, ए.एस.पी पंकज पटेल, एसडीएम बेमेतरा दुर्गेश कुमार वर्मा, सीएमओ होरी सिंह ठाकुर, सभी चार जनपद पंचायत के सीईओ एवं बिहान स्व-सहायता समूह की बहनें उपस्थित थी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *