कोरबा। आज कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने कोरबा विकासखण्ड के कुरूडीह गांव में निर्माणाधीन सौर उर्जा चलित सामुदायिक सिंचाई योजना का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने योजना के तहत अब तक हुए काम पर संतुष्टि जताते हुए आगामी एक महीने के भीतर इसे पूरा करने के निर्देश के्रडा विभाग के कार्यपालन अभियंता श्री एन. के. राय को दिए। कलेक्टर ने मौके पर ही इस सामुदायिक सिंचाई योजना से संबंधित पूरी जानकारी क्रेडा विभाग के अधिकारियों से ली। इस योजना के पूरे हो जाने से कुरूडीह सहित आसपास के गांवो के लगभग 80 सब्जी उत्पादक और खेती करने वाले किसानों को फसलों के लिए सिंचाई का भरपूर पानी मिलेगा। इस योजना के तहत डोमनाला के किनारे सौर उर्जा से चलने वाले 10 -10 हॉर्सपावर के चार पंप स्थापित किए जाएंगे। पंप स्थापना के लिए मजबूत आधार संरचना और सौर पैनलों को लगाने का काम तेजी से किया जा रहा है। 40 हॉर्स पावर के इन पंपो से डोमनाला से पानी खींचकर कुल चार किलोमीटर की पाईपलाइन से लगभग 40 हेक्टेयर (85 एकड़ से अधिक) रकबे में लगी सब्जियों और फसलों में सिंचाई की सुविधा विकसित की जाएगी।
जल्द सुलझाई जाएंगी भैंसमा स्कूल भवन बनाने की अड़चने, कलेक्टर ने किया निरीक्षण, दिए जरूरी निर्देश – कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने आज भैंसमा के बालक पूर्व माध्यमिक शाला और हायर सेकेण्डरी स्कूल का भी आकस्मिक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने पूर्व माध्यमिक शाला में बच्चों को पढऩे के लिए निर्धारित कक्षों में फर्श की टूट-फूट की मरम्मत कराने के निर्देश दिए। भैंसमा के हायर सेकेण्डरी स्कूल भवन के निरीक्षण के दौरान नए भवन की स्वीकृति की जानकारी स्कूल के प्राचार्य द्वारा कलेक्टर को दी गई। नया भवन बनाने में देरी के बारे में पूछने पर प्राचार्य ने बताया कि भवन निर्माण को लेकर ग्रामीणों द्वारा कुछ आपत्तियां दर्ज कराई गई है। कलेक्टर ने भैंसमा के हायर सेकेण्डरी स्कूल का नया भवन बनाने के लिए आने वाले सभी अड़चनों को जल्द से जल्द सुलझाने के निर्देश स्कूल शिक्षा और राजस्व विभाग के अधिकारियों को दिए।
सरईडीह गौठान के कामों से कलेक्टर खुश- ग्राम पंचायत पाहंदा के आश्रित ग्राम सरईडीह की सरहद पर बने गौठान पहुंचकर कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने गौठान में हुए कामों का भी निरीक्षण किया। उन्होंने गौठान में बने कोटना, पशु शेड, मुर्गीपालन शेड, चरवाहा कक्ष आदि का निरीक्षण किया और उनकी गुणवत्ता पर संतुष्टि जाहिर की। कलेक्टर इस गौठान में मछली पालन और बतख पालन के रोजगार मूलक काम से काफी प्रभावित हुईं। उन्होंने इस काम में लगे स्वसहायता समूह की महिलाओं से भी बातचीत की और उनकी सराहना की। कलेक्टर ने गौठान परिसर में बने तालाब और अन्य संरचनाओं को अच्छी गुणवत्ता से बनाने पर रोजगार सहायक तथा तकनीकी सहायक की भी प्रशंसा की। उन्होंने रोजगार सहायक से गौठान निर्माण से जुड़ी सभी जानकारियां लीं और सरईडीह गौठान की तरह ही जिले के अन्य गौठानों में भी मछली पालन के लिए डबरी-तालाब निर्माण की संभावनाएं तलाशने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *