mungeli, कलेक्टर श्री वसंत ने किया कोसा धागा करण केंद्र गुनापुर का निरीक्षण
mungeli, कलेक्टर श्री वसंत ने किया कोसा धागा करण केंद्र गुनापुर का निरीक्षण

मुंगेली। कलेक्टर श्री अजीत वसंत ने अपने भ्रमण कार्यक्रम के दौरान कल 22 दिसम्बर को जिले के विकास खण्ड लोरमी के दुरस्थ ग्राम गुनापुर पहुॅचें और वहॉ रेशन विभाग द्वारा संचालित कोसा धागाकरण केंद्र का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होने कोसा धागाकरण कार्य के संबंध में प्रशिक्षण प्राप्त कर रही बैगा जनजाति की महिलाओं से सौजन्य मुलाकात की और प्रशिक्षण अवधि में दी जा रही छात्रवृत्ति सहित अन्य सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की।

उल्लेखनीय है कि ग्राम गुनापुर में केंद्रीय क्षेत्रीय योजना एवं केंद्रीय सहायता योजना के अंतर्गत विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा की महिलाओं को कोसा धागाकरण वैल्युएडीसन कोर्स में 30 दिन का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस अवसर पर कलेक्टर श्री वसंत ने प्रशिक्षण प्राप्त कर रही महिलाओं से कहा कि उन्हे आर्थिक रूप से सशक्त बनाने हेतु उन्हे कोसा धागाकरण के क्षेत्र में प्रशिक्षित किया जा रहा है। प्रशिक्षण उपरांत रेशन विभाग द्वारा ककून बैंक से शासकीय दर पर कोसा उपलब्ध करायी जाएगी। महिलाएं बुनियाद रीलिंग मशीन से धागा तैयार कर धागा ककून बैंक (रेशम विभाग) को निर्धारित दर पर विक्रय करेगी। जिससे उन्हे प्रतिदिन लगभग 300 रूपये की आय अर्जित होगी। कोसा प्रदाय करने व तैयार धागा क्रय कर भुगतान करने का कार्य उनके ग्राम गुनापुर में ही किया जाएगा।

इसे भी पढ़ें
वन क्षेत्र में अवैध उत्खनन मामले में जेसीबी, ट्रैक्टर जब्त

इस अवसर पर रेशम विभाग के सहायक संचालक श्री टी.आर उईके ने बताया कि बैगा जनजाति की महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा बुनियाद रीलिंग मशीन कुकिंग शेड़ एवं सभी आवश्यक सहायक सामग्री प्रदान की गई है। उन्होने बताया कि कोसा धागाकरण क्षेत्र में प्रशिक्षण प्राप्त कर रही प्रति महिलाओं को एक हजार रूपये की छात्रवृत्ति भी दिया जाएगा। इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्य पालन अधिकारी श्री रोहित व्यास, लोरमी अनुभाग के अनुविभाग के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व श्रीमति मेनका प्रधान सहित ग्रामीण जन उपस्थित थे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *