• प्रभारी मंत्री श्रीमती अनिला भेडिया ने वनमंत्री श्री अकबर के प्रस्तावों पर लगाई मुहर
  • कोरोना का संक्रमण अभी समाप्त नहीं हुआ, आगे से तैयारी रखने की जरूरत – मंत्री श्री अकबर 
  • जिला खनिज संस्थान न्यास शासी समिति की बैठक में वर्ष वर्ष 2021-22 हेतु 20 करोड़ रूपए के वार्षिक कार्ययोजना का अनुमोदन

कवर्धा, 29 मई 2021

कबीरधाम प्रभारी मंत्री श्रीमती अनिला भेडिया की अध्यक्षता व वनमंत्री श्री मोहम्मद अकबर, पंडरिया विधायक श्रीमती ममता चन्द्राकर की उपस्थिति में आज यहां विडियों काफें्रसिंग के माध्यम से जिला खनिज संस्थान न्यास समिति की बैठक हुई। शासी परिषद की बैठक में प्रभारी मंत्री श्रीमती अनिला भेडिया ने प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से प्रभावित गांवों में उच्च प्रथमिकता और निम्न प्राथमिकता के क्षेत्र के लिए वर्ष 2021-22 हेतु 20 करोड़ रूपए के वार्षिक कार्ययोजना का अनुमोदन किया।

इस वार्षिक कार्ययोजना में उच्च प्रथमिकता के क्षेत्र में 16 करोड़ रूपए, निम्म प्राथमिकता के क्षेत्र में तीन करोड़ और कोविड 19 कोरोना वायरस के संभावित तीसरी लहर के संक्रमण के रोकथाम,उपचार और अन्य संसाधनों की उपलब्धता के लिए बचत राशि मिलाकर दो करोड़ रूपए का प्रस्ताव शामिल है। वार्षिक कार्ययोजना में स्वास्थ्य, शिक्षा, अंग्रेजी माध्यम के स्कूल, पेजयल और राज्य सरकार के महत्वकांक्षी योजना नरवा,गरूवा,गुरवा और बाडी विकास के संरक्षण व सर्वधन को महत्व दिया गया है। जिले के वीडियों कांफ्रेसिंग कक्ष में जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सुशीला भट्ट, कवर्धा पालिका अध्यक्ष श्री ऋषि कुमार शर्मा, कलेक्टर श्री रमेश कुमार शर्मा, पुलिस अधीक्षक श्री सलभ कुमार सिन्हा, जिला पंचायत सीईओ श्री वियज दयाराम के, निज सहायक श्री किर्तन शुक्ला एवं शासी प्ररिषद समिति के सदस्यगण उपस्थित थे। अन्य अधिकारी व सदस्यगण भी वीडियों कांफ्रेसिंग से माध्यम से जुड़े थे। 

इसे भी पढ़ें
प्रदेश का सबसे बड़ा और पहला एथेनॉल प्लांट कबीरधाम जिले में स्थापित होगा

प्रदेश के वन,परिवहन,विधि विधायी, आवास एवं पर्यावरण तथा जलवायु परिवर्तन मंत्री श्री मोहम्मद अकबर ने कहा कि कोरोना संक्रमण अभी समाप्त नहीं हुआ है। आने वाली परिस्थितियां अप्रत्याशित है। इसलिए करोनो संक्रमण की चुनौतियों का सामना करने के लिए आगे की तैयारियां रखने की जरूरत है। मंत्री श्री अकबर के सुझाव पर जिला प्रभारी मंत्री श्रीमती अनिला भेडिया ने कहा है कि कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की संभावनाओं के देखते हुए हमें अपनी तैयारियां रखनी होगी। कलेक्टर श्री शर्मा ने बताया कि कोरोना संक्रमण के रोकथाम और अन्य संसाधनो की उपलब्धता के लिए एक करोड तथा पिछले वर्ष की शेष 1 करोड रूपए मिलाकर कुल दो करोड़ रूपए आरक्षित रखा गया है। पंडरिया विधायक के मांग पर पंडरिया विकासखण्ड के ग्राम झिरिया कला में सार्वजनिक पेयजल की सुविधा  के लिए पाईप लाईन विस्तार के लिए 10 लाख रूपए को कार्य शामिल किया गया है। 

बैठक में संयुक्त कलेक्टर श्री इन्द्रजीत वर्मन ने बताया कि उच्च प्राथमिकता के क्षेत्र में खनन से प्रत्यक्ष रूप से प्रभावित क्षेत्र के ग्रामों की विकास के लिए पर्यावरण संरक्षण एवं प्रदुषण नियंत्रण के लिए 10 लाख रूपए, कृषि एवं अन्य संबद्ध गतिविधों के लिए तीन करोड रूपए, गोठान में पेयजल व्यवस्था, ग्राम सरोधा दादर एवं साल्हेवारा में पेयजल निदान, पण्डरीपानी पुलिस कैंप व सरोधा दादर में पाईप लाईन विस्तार, बोडला एव पंडरिया के ऐसे ग्राम जहां ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल की समस्या है अथवा जहां ग्रीष्म ऋतु में पेयजल संकट उत्पन्न हो वहां पेयजल व्यवस्था  के लिए एक करोड 50 लाख रूपए का कार्ययोजना शामिल है। मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान  के लिए 1 करोड़ 40 लाख रूपए,वृद्ध और निःशक्तजन कल्याण के लिए 10 लाख रूपए, कौशल विकास व रोजगार के लिए 60 लाख रूपए, स्वच्छता तथा शहरी स्लम योजना के लिए 30 लाख रूपए के कार्य शामिल है। 

इसे भी पढ़ें
महासमुंद : रंगोली बनाकर दिया कोरोना के प्रति जागरूकता का संदेश

संयुक्त कलेक्टर श्री वर्मन ने बताया कि निम्न प्राथमिकता क्षेत्र में ट्रैफिक प्लाजा कम मल्टीपरपस हॉल निर्माण के रूके कार्य के लिए एक करोड रूपए, सिचाई के लिए एक करोड रूपए, उर्जा एवजल विभाजक विकास सांस्कृतिक मूल्यों का संरक्षण में शामिल गौठानों व सामूहिक बाडी में सोलर पेप व्यवस्था के लिए 85 लाख , भोरमदेव मंदिर का प्रांगण व क्षेत्र के उन्नयन कार्य के लिए 15 लाख रूपए के कार्य शामिल है। 

बोडला, पंडरिया और सहसपुर लोहारा में खुलेगा अंग्रेजी माध्यम स्कूल

राज्य के नई पीढ़ी  को अंग्रेजी माध्यम स्कूल की शिक्षा देने के लिए मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा बेहतर काम किया जा रहा है। प्रभारी मंत्री श्री अनिला भेडिया द्वारा कवर्धा के बाद जिले के सभी विकासखण्ड बोडला,पंडरिया और सहसपुर लोहारा में स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम से स्कूल खोलने के लिए जिला खनिज न्यास शासी समिति की बैठक में प्रस्ताव का अनुमोदन किया गया है। कवर्धा, सहित सभी विकासखण्ड मुख्यालय के स्कूल के 3 करोड 50 लाख रूपए के कार्य शामिल है। 

शाला संगवारी की होगी विशेष भर्ती

कबीरधाम जिले के एकल और शिक्षक विहिन स्कूलों में शाला संगवारी की विशेष भर्ती होगी। शाला संगवारी के लिए जिले में निवासरत विशेष पिछड़ी बैगा जनजाति के शिक्षक-युवक-युवतियों को प्राथमिकता दी जाएगी। वनमंत्री श्री मोहम्मद अकबर के प्रस्ताव पर प्रभारी मंत्री ने शाला संगवारी के भर्ती के लिए कार्यां को अनुमोदन किया। जिले में पिछले दो शैक्षणिक सत्र से शाला संगवारी की विशेष सेवाए ली जा रही है। 

इसे भी पढ़ें
कबीरधाम जिला सत्र न्यायालय के नेशनल लोक अदालत में 773 प्रकरणों का किया गया निराकरण

जेईई और नीट के लिए निःशुल्क कोचिंग का प्रावधान

जिले के प्रतिभाशाली मेधावी विद्यार्थियों को मेडिकल एवं इंजीनियरिंग कॉलेज मे ंप्रवेश के लिए निःशुल्क कोचिंग और राज्य स्तरीय प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी के लिए निःशुल्क कोचिंग दिया जाएगा। इसके लिए निःशुल्क आवासीय कोचिंग का प्रावधान रखा गया है।  मंत्री मंत्री श्री मोहम्मद अकबर के प्रस्ताव पर प्रभारी मंत्री श्रीमती भेडिया ने अनुमोदन किया है। उल्लेखनीय है पिछले वर्ष जिले के 14 मेघावी विद्यार्थियों को जेईई और नीट में चयन हुआ है। 

द्वितीय एएनएम भती व स्वास्थ्य सुविधा के लिए 4 करोड रूपए का प्रावधान

प्रभारी मंत्री श्रीमती भेडिया ने वनमंत्री के प्रस्ताव पर जिले में 68 द्वितीय एएनएम की भर्ती पर मुहर लगाई है। इसके अलावा जिला चिकित्सालय में दो विशेष चिकित्स, एक स्त्री रोग विशेषज्ञ, दो स्टॉप नर्स, चिल्फी में एक स्टॉप नर्स, कुपोषण से मुक्ति  के लिए मिनी एनआरसी, और जिले के विभिन्न सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों का उन्न्यन, संवर्धन ,मूलभूत सुविधा की उपलब्धता के लिए चार करोड रूपए का कार्य प्रावधान शामिल है। 

Read More