कुनकुरी के मयाली में एडवेंचर टूरिज्म का हुआ शुभांरभ
कुनकुरी के मयाली में एडवेंचर टूरिज्म का हुआ शुभांरभ

जशपुरनगर। जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से संसदीय सचिव एवं कुनकुरी विधायक श्री यू.डी.मिंज एवं कलेक्टर श्री रितेश कुमार अग्रवाल ने विगत दिवस कुनकुरी विकासखंड के मयाली नेचर कैम्प में एडवेंचर टूरिज्म का शुभारंभ किया। कलेक्टर ने एडवेंचर टूरिज़्म के शुभारंभ के अवसर पर पैरामोटर में उड़ान का आनंद लिया। उन्होंने उड़ान का अनुभव साझा करते हुए कहा कि यह बिल्कुल सुरक्षित है। इससे पूरे छत्तीसगढ़ में जिले को विशेष पहचान मिलेगी।

संसदीय सचिव श्री यू.डी. मिंज ने सभी को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि एडवेंचर टूरिज्म को स्थापित करने का पहला कदम बढ़ा है जशपुर के मयाली नेचर कैम्प में पैरामोटर, हॉट एयर बलून,एटीवी, राइड,कायकिंग,बोनफायर की शुरुआत हो रही है। इससे एडवेंचर एवं पर्यटन के लिए लोग जशपुर की ओर आकर्षित होंगे। जशपुर में पर्यटन की सवंभावनाओं को देखते हुए यह शुरूआत की गई है। जिससे कि अन्य राज्य एवं देश के लोगों को जशपुर की मनमोहक, प्राकृतिक सौन्दर्य का लुप्त उठाने का अवसर प्राप्त होगा साथ ही स्थानीय लोगों को रोजगार भी प्राप्त हो सकेगा। उन्होंने बताया कि यह एडवेंचर टूरिज्म दो महीने तक संचालित होगी। साथ ही जिले के बगीचा, सन्ना व पंडरापाठ क्षेत्र में भी एडवेंचर व ट्रेकिंग के लिए भी आने वाले समय में एडवेंचर टूरिज्म संचालित किए जाने की तैयारी की जा रही है।

इसे भी पढ़ें
19 पद हेतु प्लेसमेंट कैम्प

कलेक्टर श्री रितेश अग्रवाल ने कहा की जशपुर में पर्यटन की अत्यधिक संभावना है। साथ ही पर्यटन को भी बढ़ावा दिया जा सकता है। इसके लिए एडवेंचर टूरिज्म एक अच्छी पहल है। जिससे की जशपुर के पर्यटन के बारे में लोगों को जानकारी होगी। उन्होंने कहा कि मयाली में एयर एवं वाटर एक्टिविटी का शुभारंभ किया गया है जिसके लिए उन्होंने सभी को बधाई देते हुए कहा कि यह पहल पर्यटन के क्षेत्र में जशपुर के लिए मील का पत्थर साबित होगा। टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए जिला प्रशासन के माध्यम से सतत् प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जशपुर की जैव विविधता अलग है। यहाँ उद्यानिकी एवं कृषि के क्षेत्र में भी बेहतर काम किया जा सकता है।

डीएफओ श्रीकृष्ण जाधव ने कहा कि जशपुर की जैवविविधता ही सबको आकर्षित कर रही है जो पर्यटन सहित विभिन्न क्षेत्र की संभावनाओं को आगे बढ़ाने में सहायक बनेंगी। जिससे जशपुर के विकास में मदद मिलेगी। इस अवसर पर श्री गजेंद्र जैन, मुरारी अग्रवाल स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं पत्रकारगण सहित अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *