जनचौपाल: 85 लोगों ने कलेक्टर को बताई अपनी समस्याएं
जनचौपाल: 85 लोगों ने कलेक्टर को बताई अपनी समस्याएं

कोरबा । कलेक्टर श्रीमती साहू ने जनचौपाल में आए नेत्रहीन को मौके पर ही दिलाया इलेक्ट्रॉनिक हैण्ड स्टिक फर्जी तरीके से मुख्तयारनामा बनाकर जमीन बेचने के प्रकरण पर एसडीएम करेंगे जांच कोरबा 16 नवंबर 2021 प्रत्येक मंगलवार को आयोजित होने वाली जनचौपाल की कड़ी में आज कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने जिले वासियों की समस्याओं एवं सुझावों को विस्तार से सुना। जनचौपाल में आज खाद्यान्न योजना के तहत मिलने वाले राशन का लाभ लेने के लिए जिले के 8-10 नागरिकों ने राशन कार्ड बनाने की मांग की। नागरिकों ने राशन कार्ड बनवाने के लिए कलेक्टर के समक्ष आवेदन प्रस्तुत किए। कलेक्टर श्रीमती साहू ने जनचौपाल में खाद्य अधिकारी को आवेदकों से जरूरी दस्तावेज मंगाकर पात्र नागरिको के राशन कार्ड जल्द से जल्द बनाने के निर्देश दिए। जनचौपाल में आज जिले वासियों ने अपनी समस्याओं, शिकायतों और सुझावों को जिला प्रशासन के समक्ष प्रस्तुत किए।

कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने कलेक्टोरेट सभा कक्ष में आयोजित जनचौपाल में लोगों की समस्याएं सुनी और उनके त्वरित निदान के लिए उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिए। जनचौपाल में जिले के दूर दराज के इलाकों सहित शहरी क्षेत्रों से भी बड़ी संख्या में लोग कलेक्टोरट पहुंचे। आज जन चौपाल में 85 लोगों ने कलेक्टर श्रीमती साहू को अपनी समस्याओं से अवगत कराया। इस दौरान जमीन संबंधी नामांतरण, बंटवारा, मुआवजा प्रकरण, सामाजिक सुरक्षा पेंशनों की स्वीकृति, आवास योजना से लेकर विभिन्न शासकीय योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए भी लोगों ने कलेक्टर से मिलकर आवेदन दिए। जनचौपाल में नगर निगम आयुक्त श्री कुलदीप शर्मा, जिला पंचायत के सीईओ श्री नूतन कंवर, प्रभारी अपर कलेक्टर श्री सुनील नायक सहित सभी अनुविभागों के एसडीएम और सभी विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी भी मौजूद रहे।

जनचौपाल में दादरखुर्द के नाबालिग भू-स्वामी की पैतृक जमीन को फर्जी तरीके से संरक्षक की पावर ऑफ अटर्नी मुख्यतयार नामा बनाकर बेचने का मामला भी आया। कलेक्टर श्रीमती साहू ने इस पर एसडीएम कोरबा को जांच कर सात दिनों में प्रतिवेदन देने के निर्देश दिए हैं। दादरखुर्द निवासी 12 वर्ष के नाबालिग के माता-पिता की मृत्यु पहले ही हो गई थी और उसकी मृतक मां के आधिपत्य की जमीन उसे वारिसान हक से प्राप्त हुई थी। नाबालिग अवस्था में बालक का पालन पोषण और संपत्ति का संरक्षण उसकी मां की बड़ी बहन करती थी। आज जनचौपाल में कलेक्टर के समक्ष प्रस्तुत आवेदन में उल्लेखित है कि संरक्षक के अनपढ़ होने का फायदा उठाते हुए फर्जी तरीके से मुख्तयारनामा तैयार कर नाबालिग की 0.192 हेक्टेयर जमीन की बिक्री कर दी गई है। आवेदन में प्रकरण की जांच कर उक्त जमीन को वापस मूल भू-स्वामी के नाम पर दर्ज कराने की भी मांग की गई है। कलेक्टर श्रीमती साहू ने इस प्रकरण को गंभीरता से लेते हुए एसडीएम कोरबा को जांच की जिम्मेदारी सौंपी है।

जांच उपरांत सात दिन के भीतर प्रतिवेदन भी कलेक्टर ने एसडीएम से मांगा है। जनचौपाल में नेत्रहीन श्री प्रमोद गुप्ता को मिला इलेक्ट्रॉनिक हैण्ड स्टिक – आज आयोजित जनचौपाल में राखड़ डैम पाईप लाइन के पास रामपुर निवासी श्री प्रमोद गुप्ता अपनी समस्याओं को लेकर कलेक्टर के समक्ष अपना आवेदन प्रस्तुत किए। दोनों आंखों से नेत्रहीन श्री प्रमोद को देखकर कलेक्टर श्रीमती साहू ने उनका हालचाल जाना और उन्हंे अपने हाथों से आधुनिक इलेक्ट्रॉनिक हैण्ड स्टिक प्रदान किया। प्रमोद को मिले हैण्ड स्टिक में चार्जेबल एलईडी लाईट मौजूद है जो कि बिजली से चार्ज होती है। स्टिक में एफएफ रेडियो की भी सुविधा दी गई है। इसके साथ ही भीड़़ में चलने के दौरान लोगों को सचेत करने और रास्ता देने के लिए इमरजेंसी साइरन भी स्टिक में लगा हुआ है। स्टिक में लगे बटन को दबाने के साथ ही स्टिक से सायरन की आवाज निकलती है जिससे लोगों को रास्ता देने की जानकारी आसानी से मिल जाती है।

स्टिक में लगे बैटरी को चार्ज करने के लिए चार्जर भी प्रमोद को दिया गया है। जनचौपाल में तत्काल अत्याधुनिक हैण्ड स्टिक मिल जाने से श्री प्रमोद ने खुशी जताई और जिला प्रशासन का आभार व्यक्त किया। नागरिकों ने की बैंक एवं एटीएम स्थापना की मांग, कलेक्टर ने मांग पर आवश्यक कार्रवाई के दिए निर्देश – आज आयोजित जनचौपाल में ग्राम पंचायत भिलाईबाजार से आए नागरिक श्री चंद्रभान सिंह मरकाम और उनके साथ आए ग्रामीणों ने भिलाईबाजार के बुधवार बाजार के पास बैंक एवं एटीएम स्थापना के लिए मांग संबंधी आवेदन प्रस्तुत किए। ग्रामीणों की मांग पर कलेक्टर श्रीमती साहू ने लीड बैंक मैनेजर को बैंक एवं एटीएम स्थापना के लिए आवश्यक कार्रवाई करने और प्रतिवेदन देने के निर्देश मौके पर ही दिए। ग्रामीणों ने आवेदन में बताया कि भिलाईबाजार में बैंक एवं एटीएम नहीं होने से ग्रामीणों को पैसे जमा करने और निकालने के लिए समस्याओं का सामना करना पड़ता है। भिलाईबाजार में बैंक व एटीएम की स्थापना होने से आसपास के 20 से 25 गांवो के लोगों को लाभ होगा।

ग्रामीणों की मांग को सुनकर कलेक्टर ने बैंक स्थापना संबंधी जरूरी कार्रवाई करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। कटघोरा एसडीएम कार्यालय में मुआवजा प्रकरण नहीं मिलने की शिकायत, कलेक्टर ने दिए जांच के निर्देश – आज आयोजित जनचौपाल में ग्राम भिलाईबाजार तहसील कटघोरा के निवासी श्री बुधकर राम कंवर ने जमीन अधिग्रहण से संबंधित मुआवजा प्रकरण एसडीएम कार्यालय में नहीं मिलने की शिकायत कलेक्टर के समक्ष की। उन्होंने एसडीएम कार्यालय कटघोरा में पदस्थ कर्मचारियांे द्वारा लापरवाही पूर्वक शासकीय फाईल का संधारण करने की शिकायत की। आवेदक ने यह भी बताया कि कार्यालय में प्रकरण की फाईल नहीं मिल रही है। कलेक्टर श्रीमती साहू ने शिकायत पर एसडीएम कटघोरा श्री नंद जी पाण्डेय को जांच कर प्रतिवेदन प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं। श्री बुधकर राम ने अपने आवेदन में बताया कि जमीन अधिग्रहण से मिलने वाले मुआवजा संबंधी प्रकरण की फाईल दीपका तहसील से कटघोरा राजस्व न्यायालय भेजी गई है। कटघोरा एसडीएम कार्यालय में पदस्थ कर्मचारियों द्वारा फाईल ठीक तरीके से व्यवस्थित नहीं रखने के कारण कार्यालय में प्रकरण नहीं मिल रहा है। आवेदक द्वारा की गई शिकायत पर संज्ञान लेकर कलेक्टर ने मामले की जांच करने के निर्देश एसडीएम कटघोरा को दिए है।