मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सभी जिला के कलेक्टरों को निर्देश देता हुआ कहा है कि जिल प्रशासन जन समस्याओं का निवारण अपने स्तर से करे. सामान्य जनता के समस्या को सुलझाने में जायदा समय नहीं लगना चाहिए. साथ ही यह भी कहा गया है कि शासन के महत्वकांक्षी योजनाओं का लाभ जमीनी स्तर तक पंहुचाने के लिए जन चौपाल के माध्यम से कलेक्टर स्वयं शासन की ओर से जनता से सीधा संवाद करे.

बेमेतरा जिले की कलेक्टर शिखा राजपूत तिवारी ने संयुक्त जिला कार्यालय परिसर (कलेक्टोरेट) में साप्ताहिक भेंट-मुलाकात जनचौपाल कार्यक्रम में पहुॅचे जिले के आम नागरिकों से रू-ब-रू होकर उनकी मॉगों एवं समस्याओं को एक-एक कर सहानुभूति पूर्वक सुनी और नियमानुसार त्वरित निराकरण के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए.

जनचौपाल में 103 आवेदन प्राप्त हुए. इस अवसर पर जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रकाश कुमार सर्वे सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तर के अधिकारी उपस्थित थे.
 कलेक्टर जनचौपाल में ग्राम पंचायत ढोलिया के सरपंच लेखूराम साहू ने मिडिल स्कूल अतिरिक्त कमरा की अंतिम किश्त राशि का भुगतान एवं ढोलिया चंदनू मार्ग में गड्ढे़ मरम्मत कराए जाने के संबंध में आवेदन दिया. ग्राम पंचायत घुरसेना सरपंच श्रीमती अमिता बघेल ने गौठान से अतिक्रमण हटाए जाने की मांग की, उनका आवेदन आवश्यक कार्यवाही हेतु एसडीएम नवागढ़ को प्रेषित किया गया.

इसे भी पढ़ें  लोकनिर्माण के कार्यों में मितव्यवता बरतने लोकनिर्माण मंत्री का विभाग को सख्त निर्देश

जनपद पंचायत सदस्य नवागढ़ राधेश्याम यदु ने ग्राम किरता एवं करमसेन के किसानों का फसल बीमा योजना का लाभ दिलाए जाने, ग्राम चक्रवाय पोस्ट मारो निवासी मोतीराम बघेल ने खरीफ 2018 के अंतर्गत प्रधानमंत्री फसल बीमा की राशि दिलाए जाने का अनुरोध किया. ग्राम कटई के रामानुज वर्मा एवं रतिराम साहू ने प्रधानमंत्री कृषक सम्मान निधी योजना की राशि दिलाए जाने के संबंध में आवेदन दिया. वार्ड क्रमांक 01 देवकर दुजराम गोड़ एवं ग्राम हसदा (तहसील बेरला) निवासी हेमचंद साहू ने बैट्री चलित ट्रायसिकल, ग्राम चारभाठा तहसील बेमेतरा के पवन कुमार जांगड़े ने गांव के एक व्यक्ति द्वारा गन्ना के फसल के उपर जेसीबी से अपने मेड का 5-6 फीट मिट्टी डाल देने से फसल नुकसान से आर्थिक क्षति होने के संबंध में आवेदन सौंपा, ग्राम पंचायत बहिंगा के आश्रित ग्राम करही में रिक्त कोटवार पद पर नियुक्त करने के संबंध में सुनिल कुमार ने ज्ञापन दिया, ग्राम अमलीडीह पोस्ट कुरदा निवासी आजू राम, भागीरती एवं मोहन धु्रव ने पुल निर्माण कार्य के लिए जमीन अधिग्रहण होने पर मुआवजा राशि दिलाए जाने की मांग, देवरबीजा निवासी कु.मेघा तिवारी ने रोजगार सहायक के पद पर नियुक्त करने का अनुरोध किया.

इसे भी पढ़ें  'गढ़बो नवा छत्तीसगढ़' के नारे को सार्थक करने नई उद्योग नीति सहायक सिद्ध होगा - मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

इसके अलावा भेंट-मुलाकात के दौरान प्रमुख रूप से लोगों ने राशन कार्ड में नाम जोड़ने, प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाने, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, हैण्डपंप की मांग, स्कूल में आहाता निर्माण, एसबीएम के अंतर्गत शौचालय निर्माण की राशि का भुगतान, बेजा कब्जा हटाने, मनरेगा की मजदूरी भुगतान आदि के संबंध में आवेदन दिया. उन्होंने भेंट-मुलाकात जनचौपाल के सभी आवेदनों की ऑनलाइन एण्ट्री कर समय सीमा के भीतर निराकरण के निर्देश दिए गये। उद्यानिकी विभाग द्वारा जनचौपाल में आए लोगों को फलदार पौधे निःशुल्क वितरित किए गये.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *