पूजा महिला स्वयं सहायता समूह
पूजा महिला स्वयं सहायता समूह

कोरिया 26 मई 2021

विकासखंड बैकुन्ठपुर के ग्राम पंचायत सरभोका की पूजा महिला स्वयं सहायता समूह की भगवंती मितानिन का कार्य करते हुए राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन बिहान योजना से जुड़ी है। भगवंती एक कृषक परिवार से है। उनके परिवार के आमदनी का मुख्य साधन कृषि है। वर्ष 2018 में ग्राम पंचायत सरभोका में जब बिहान योजना अंतर्गत समूह गठन का कार्य प्रारंभ किया गया, तब भगवंती को इस योजना एवं इससे मिलने वाले वित्तीय लाभ के बारे में पता चला। भगवंती ने स्वयं रूची लेते हुए एक समूह का गठन किया एवं समय समय पर बिहान योजना से स्वयं सहायता समूह को मिलने वाले वित्तीय सहायता का लाभ उठाते हुए अपने शूकर पालन के कार्य को आगे बढाया। वर्ष 2019 में उनके समूह को बिहान योजना से अनुदान के रूप में 15 हजार रूपये राशि प्राप्त हुआ। इस राशि में से भगवंती ने 5000 रू लोन के रूप में वित्तीय सहायता लेकर 2 नये शूकर लेकर कार्य को आगे बढाया ।

इसे भी पढ़ें
कोण्डागांव : ग्राम पंचायत स्तर कार्ययोजना बनाकर शून्य कुपोषित बच्चे पर घोषित किये जायेंगे ‘सुपोषित ग्राम पंचायत‘

भगवंती ने समूह से लिए हुए लोन राशि वापस कर फिर समूह से 5000 लोन के रूप में पैसे लिए और अपने कार्य को आगे बढाया वर्ष 2019-2020 में विकासखंड परियोजना प्रबंधन इकाई की टीम की मदद से भगवंती के समूह को 1 लाख रू लोन के रूप में बैंक से वित्तीय सहायता प्राप्त हुआ। भगवंती ने अपने समूह के सदस्यों से सहमती लेकर इस लोन की राशि से 30 हजार रू लोन के रूप में लिया और अपने लक्ष्य की ओर अंततः आगे बढी। वर्तमान में भगवंती के पास 45 शूकर है। भगवंती के इस पहल से ना सिर्फ भगवंती बल्की उनके पति, परिवार को भी एक स्वरोजगार की राह मिली और अब भगवंती और उनके पति मिल कर इस कार्य को पुरी लगन से कर अच्छी आमदनी प्राप्त कर रहे हैं इस गतिविधी से भगवंती को प्रतिवर्ष 90 हजार से 1 लाख रू की आमदनी हो रही है। एवं समूह के सभी नियमों का पालन करते हुए अपने समूह के सदस्यों को आर्थिक रूप से सशक्त बनने हेतु प्रेरणा दे रही है एवं वित्तीय सहायता प्राप्त कर अपने परिवार को आर्थिक रूप से मजबुत बना रही है।.

इसे भी पढ़ें
दुर्ग : जिला अस्पताल में कोविड से ठीक हो चुके मरीजों के लिए पोस्ट कोविड केयर भी आरंभ

विकासखंड बैकुन्ठपुर के ग्राम पंचायत सरभोका में पूजा महिला स्वयं सहायता समूह का गठन राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (बिहान) के तहत वर्ष 2018 को किया गया । समूह के सभी सदस्य परम्परागत रूप से खेती का कार्य करते है। इस समूह की अध्यक्ष सत्यवती एवं सचिव मोहरवती है। इसी समूह की एक सदस्य भगवंती जो समूह गठन के साथ ही बिहान योजना का लाभ उठाने के उद्देश्य से समूह में जुडी और अपने इस उद्देश्य को पूरा करते हुए उसने अपने एवं परिवार को वित्तीय सहायता देते हुए अपने एवं परिवार दोनों को आर्थिक रूप से मजबूत बनाया।

समाचार क्रमांक 70/2021/संगीता

Source: http://dprcg.gov.in/

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *