ग्रामीण अंचलों में मनाया जा रहा टीका त्यौहार
ग्रामीण अंचलों में मनाया जा रहा टीका त्यौहार

दंतेवाड़ा । जिले में कोविड टीकाकरण हेतु कलेक्टर श्री दीपक सोनी के निर्देशानुसार लगातार कार्ययोजना तैयार कर ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में टीकाकरण किया जा रहा है। जिले में अब तक 1 लाख 95 हज़ार 574 लोगों का कोविड टीकाकरण किया जा चुका है ग्रामीण क्षेत्रों में उत्साहपूर्वक टीकाकरण का कार्य किया जा रहा है प्रत्येक ग्राम पंचायतों में विशेष टीम गठित कर प्रतिदिन टीकाकरण नियमित रूप से संचालित हो रहे हैं। प्रतिदिन सीईओ जिला पंचायत श्री अश्विनी देवांगन के मार्गदर्शन में विकासखंड स्तर पर कार्ययोजना तैयार कर टीम गठित की गई है।

ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में मितानिन, ग्राम पंचायत सचिव, रोजगार सहायक एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के माध्यम से तथा स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा शिविर के माध्यम से लोगों को प्रेरित कर टीकाकरण केन्द्र में लाकर टीकाकरण का कार्य किया जा रहा है। जिससे हर घर-परिवार में कोई भी व्यक्ति टीकाकरण से वंचित न हो। टीका से वंचित मिलने पर स्वास्थ्य अमले द्वारा मौके पर ही टीकाकरण किया जा रहा है। जिससे जिले में निवासरत सभी पात्र व्यक्तियों का शत्-प्रतिशत वैक्सीनेशन पूर्ण हो सके। जिले में 45 वर्ष से अधिक पात्र हितग्राहियों का शत-प्रतिशत टीकाकरण पूर्ण कर लिया गया है। 18 वर्ष से 44 वर्ष के 66 हज़ार 278 हितग्राहियों का प्रथम डोज का टीकाकरण पूर्ण कर लिया गया है। शासन के निर्देशानुसार वर्तमान में गर्भवती माताओं का भी टीकाकरण किया जा रहा है।

कोविन पोर्टल के आधार पर जिले में कुल पात्र हितग्राहियों में से 58 हज़ार 847 लोगों का प्रथम एवं द्वितीय डोज का टीकाकरण पूर्ण कर लिया गया है। विगत 04 दिनों में 15 हज़ार 865 लोगों का टीकाकरण किया गया है। ग्रामीण अंचलों में टीकाकरण हेतु लोगों का उत्साहपूर्वक टीकाकरण केन्द्रों में आकर अपना टीकाकरण करवा रहे है। उक्त टीकाकरण ग्रामीण अंचलों में टीका त्यौहार के रूप में मनाया जा रहा है। जनसामान्य की जागरूकता और कोविड के प्रति सजगता निश्चित रूप से जिले को शत प्रतिशत टीकाकरण कर कोरोना मुक्त बनाने में सफल होगी।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *