cg-logo, स्वच्छता प्रतियोगिता में छत्तीसगढ़ ने फिर मारी बाजी
cg-logo, स्वच्छता प्रतियोगिता में छत्तीसगढ़ ने फिर मारी बाजी

मुंगेली। कलेक्टर श्री अजीत वसंत ने आज जिला कलेक्टोरेट स्थित मनियारी सभा कक्ष में साप्ताहिक समय-सीमा की बैठक ली। बैठक में उन्होने समय सीमा के लंबित प्रकरणों के संबंध में अधिकारियों से वन-टू-वन जानकारी प्राप्त की और निराकरण के संबंध में संबंधितों को आवश्यक निर्देश दिये। बैठक में कलेक्टर श्री वसंत ने कहा कि राज्य शासन द्वारा ग्राम कोटवारों को उनके भरण-पोषण के लिए भूमि का आबंटन किया गया है। लेकिन कुछ ग्राम कोटवारों द्वारा उन्हे आबंटित भूमि को दूसरे अन्य व्यक्ति को हस्तांतरित किया जा रहा है। जो नियमों के विरूद्ध है। अतः उन्होने हस्तांतरित भूमि को शासन के पक्ष में करने के लिए आवश्यक कार्यवाही हेतु सभी अनुविभाग के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व को निर्देश दिये।

बैठक में कलेक्टर श्री वसंत ने कोरोना वायरस की संक्रमण से बचाव एवं रोकथाम हेतु टीकाकरण की प्रगति के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होने टीकाकरण हेतु टेस्टिग और सेम्पलिंग का कार्य को लगातार जारी रखने के निर्देश दिये। बैठक में उन्होने कहा कि आज 03 जनवरी 2022 को हाई स्कूल और हायर सेकेण्डरी स्कूलो में अध्ययनरत् 15 से 18 वर्ष के छात्र-छात्राओं को कोविड-19 का टीका लगाया जा रहा है। इस संबंध में उन्होने वैक्सीनेटर आदि के संबंध में जानकारी प्राप्त की और संबंधितों को आवश्यक निर्देश दिये। बैठक में उन्होने कहा कि 05 जनवरी को सभी अशासकीय हाई स्कूल और हायर सेकेण्डरी स्कूलो में भी अध्ययनरत् 15 से 18 वर्ष के छात्र-छात्राओं को टीका लगाया जाएगा। इस संबंध में उन्होने पंजीयन का कार्य आज से ही प्रारंभ करने के निर्देश दिये। बैठक में उन्होने धान खरीदी और धान परिवहन के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होने उपार्जन केंद्रों से धान परिवहन के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये।

बैठक में उन्होने राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना की समीक्षा की। इस दौरान उन्होने कहा कि इस योजना के तहत भूमिहीन कृषि मजदूर और पौनी प्रसारी व्यवस्था से जुडे़ पंजीकृत पात्र परिवारों को प्रतिवर्ष 6 हजार रूपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। इस संबंध में उन्होने जिले में पंजीकृत पात्र परिवारों के संबंध में जानकारी प्राप्त की। बैठक में उन्होने कोविड-19 के कारण मृत व्यक्ति के परिजनों एवं आश्रितों को दी जाने वाली अनुग्रह सहायता राशि के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होने कहा कि कोविड-19 के कारण 346 मृत व्यक्ति के परिजनों एवं आश्रितों के लिए 1 करोड़ 73 लाख रूपये की राशि जारी की गई है। उन्होने संबंधितों के खाते में राशि अतंरण के बारे में जानकारी प्राप्त की। बैठक में उन्होने जिले में कानून व्यवस्था की समीक्षा की और कानून व्यवस्था को बनाये रखने के लिए पुलिस और राजस्व विभाग के अधिकारियों को अलर्ट रहने के निर्देश दिये। इसी तरह कलेक्टर श्री वसंत ने वर्तमान एवं भूतपूर्व पंचायत पदाधिकारियों से लंबित वसूली, राजस्व विभाग के लंबित प्रकरणों, जाति प्रमाण पत्र, स्वावलंबी गोठान, पोषण बाड़ी विकास, लोक सेवा गारंटी अधिनियम सहित आदि जनकल्याणकारी योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की और संबंधितों को आवश्यक निर्देश दिये। इस अवसर पर जिले के पुलिस अधीक्षक श्री डी.आर आंचला, जिला पंचायत के मुख्य कार्य पालन अधिकारी श्री रोहित व्यास, संयुक्त कलेक्टर श्रीमती नम्रता आनंद डोगरें सभी अनुविभाग के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व और विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *