चिन्गरा पगार वॉटरफॉल chingar pagar
चिन्गरा पगार वॉटरफॉल chingar pagar

300 फीट की ऊंचाई से गिरता है पानी

पर्यटन की दृष्टि से छत्तीसगढ़ काफी धनी राज्य है। यहां बस्तर से लेकर अंबिकापुर तक आपको हर जगह मनोरम पहाड़ी तो दिखाई देगी ही, वहीं खूबसूरत जलप्रपात भी पर्यटकों को अपनी ओर अनायास ही आकर्षित कर लेते हैं। छत्तीसगढ़ के कई जलप्रपात विश्व पटल पर अपनी उपस्थिति भी दर्ज करा चुके हैं। इसमें चित्रकोट और तीरथगढ़ प्रमुख हैं, जो जगदलपुर जिले में स्थित हैं। आपको पिछले कड़ी हमने मॉडमसिल्ली (मुरूमसिल्ली) जलप्रपात के बारे में जानकारी दी है। आज हम आपको बता रहे हैं गरियाबंद जिले में स्थित चिन्गरा पगार जलप्रपात के बारे में…

गरियाबंद जिले में स्थित

छत्तीसगढ़ की राजधानी से 90 किलोमीटर दूर स्थित गरियाबंद जिले में यह जलप्रपात स्थित है। जिले से लगे चिंगारा गांव में स्थित होने के कारण इसे चिन्गरा जलप्रपात और चिन्गारा जलप्रपात भी कहा जाता है।

250 से 300 फीट की ऊंचाई से गिरता है पानी

इस जल प्रपात में 250 से 300 फीट की ऊंचाई से पानी गिरता है। यहां पर जलप्रपात की कल कल की आवाज मन को बहुत ही मोहित करता है।

बड़े-बड़े चट्टान और घने जंगलों से घिरा

यह जलप्रपात बड़े-बड़े चट्टान और घने जंगलों से घिरा है। यहां पर हर साल लाखो की संख्या में लोग आते हैं और यहां पर पिकनिक और मस्ती , फिशिंग , बोटिंग आदि चीजें करते हैं

कैसे पहुंचे

चिन्गरा जलप्रपात तक जाने के लिए सड़क मार्ग उपलब्ध है। यह जलप्रपात सड़क से करीब 3 कि.मी. की दूरी पर स्थित है और जलप्रपात तक जाने के लिए 500 मी. चल के जाना होता है।

चिन्गरा पगार वॉटरफॉल Photo Gallery

Famous waterfalls in chhattisgarh

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *