गिरदावरी कार्य, डबरी आंगनबाड़ी भवन निर्माण एवं चाय की खेती का अवलोकन
गिरदावरी कार्य, डबरी आंगनबाड़ी भवन निर्माण एवं चाय की खेती का अवलोकन

जशपुर । नगर  कलेक्टर श्री महादेव कावरे ने मनोरा विकासखंड में नए चाय बागान तैयार करने के लिए उपयुक्त जमीन का निरीक्षण किया। इस अवसर पर एसडीएम सुश्री ज्योति बबली बैरागी कुजूर,  जनपद सीईओ श्री अनिल तिवारी, तहसीलदार सहित अन्य राजस्व अमला उपस्थित थे। कलेक्टर ने मनोरा के सोगड़ा, ओरडीह, आस्ता अम्बाकोना, धरधरी एवं गोरियाटोली में चाय बागान के लिए उपयुक्त घास मैदान, राजस्व भूमि, छोटे-बड़े झाड़ के जंगल, पहाड़ चट्टान मद के जमीन का अवलोकन किया। उन्होंने चिन्हांकित सभी जमीनों का वनविभाग के साथ समन्वय कर सर्वे कार्य पूर्ण कराए जाने के निर्देश दिए एवं चिन्हांकित जमीन का नक्शा-खसरा के साथ प्रस्ताव प्रस्तुत करने कहा।

उल्लेखनीय है कि जशपुर में चाय की खेती को बढ़ावा देने के उद्देश्य से सारूडीह चाय बागान के तर्ज पर ही जिले में लगभग 1000 एकड़ जमीनों का चिन्हांकन कर बागान तैयार करने का लक्ष्य गया। जिसमें चाय की खेती के लिए उपयुक्त  स्थानों में जशपुर, मनोरा एवं बगीचा क्षेत्र में राजस्व जमीन का चिन्हांकन किया जा रहा है। कलेक्टर श्री महादेव कावरे ने मनोरा विकासखंड के ग्राम माड़ो में राजस्व विभाग द्वारा किए जा रहे गिरदावरी कार्य एवं धरधरी ग्राम के आंगनबाड़ी भवन के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। उन्होंने पटवारियों को गिरदावरी कार्य को गंभीरता से करने के निर्देश दिए साथ ही पटवारी से किसान की वास्तविक रकबा एवं कुल रकबे में बोए गए फसलों की जानकारी ली।

स्थल पर पटवारी को निर्देशित किए कि किसान के खेतों में जाकर गिरदावरी कार्य शत-प्रतिशत शुद्ध किया जाए साथ ही अभिलेख को भी स्थल के अनुसार शुद्ध करें और किए गए गिरदावरी का भी सॉफ्टवेयर में शत-प्रतिशत इंद्राज करने की बात कही। इस दौरान कलेक्टर द्वारा मनोरा के धरधरी ग्राम में निर्माणाधीन आंगनबाड़ी केन्द्र का अवलोकन किया। उन्होंने आंगनबाड़ी केन्द्र के रंगाई-पुताई करने के लिए कहा। आंगनबाड़ी तक पहुंचमार्ग को सुगम बनाने के लिए जमीन का समतलीकरण का कार्य करने साथ ही सीढ़ियों का भी निर्माण करने हेतु निर्देशित किया। उपस्थित अधिकारी को आंगनबाड़ी का जल्द से जल्द कार्य पूर्ण करा कर जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में शुभांरभ करने कहा। इस अवसर पर एसडीएम सुश्री ज्योति बबली बैरागी कुजूर, जनपद सीईओ श्री अनिल तिवारी, तहसीलदार सहित अन्य राजस्व अमला उपस्थित थे।   कलेक्टर श्री महादेव कावरे ने मनोरा विकासखंड के ग्राम ओरडीह में मनरेगा कार्याें के अंतर्गत 2.46 लाख की लागत से  हितग्राही जेवियर खलखो के जमीन में निर्मित डबरी का अवलोकन किया। उन्होंने जेवियर को विभिन्न शासकीय योजनाओं का लाभ पहुंचाते हुए उनके डबरी में मत्स्य पालन, बाड़ी विकास के साथ ही अन्य रोजगार से जोड़ने की बात कही। जिससे उनके आय एवं आमनदनी में अधिक वृद्धि हो सके। इस अवसर परएसडीएम सुश्री ज्योति बबली बैरागी कुजूर, जनपद सीईओ श्री अनिल तिवारी, तहसीलदार सहित अन्य राजस्व अमला उपस्थित थे।