पिछड़ी जनजाति पहाडी कोरवा परिवारों के लिए 70 स्वास्थ्य शिविर लगाए जा चुके
पिछड़ी जनजाति पहाडी कोरवा परिवारों के लिए 70 स्वास्थ्य शिविर लगाए जा चुके

जशपुरनगर । कलेक्टर श्री रितेश कुमार अग्रवाल के मार्गदर्शन एवं बगीचा एसडीएम सुश्री आकांक्षा त्रिपाठी के दिशा-निर्देश में स्वास्थ्य विभाग, राजस्व विभाग के संयुक्त प्रयास से बगीचा विकासखंड में 17 अक्टूबर 2021 से 23 अक्टूबर 2021 तक अब तक कुल 70 स्वास्थ्य शिविर लगाए जा चुके हैं, जिनमें कुल 7115 विशेष पिछड़ी जनजाति पहाडी कोरवाओं की जांच की गई हैं। लगभग 1600 लोग 60 वर्ष से अधिक उम्र के थे। विकासखंड में निरंतर शिविर लगाकर स्वास्थ्य जांच किया जा रहा है।

दूरस्थ अंचल के विशेष पिछड़ी जनजाति पहाडी कोरवा परिवारों के लोगों का बुखार, सर्दी, खांसी, कमजोरी, आंख-कान संबंधी, दांत दर्द, पेट दर्द, उल्टी, दस्त, खुजली, बीपी., शुगर, हिमोग्लोबिन के साथ अन्य बीमारियों का प्राथमिकता से जांच किया जा रहा है। स्वास्थ्य शिविर के माध्यम से 65 मरीजों को जिला स्तरीय मोतियाबिंद ऑपरेशन शिविर में ईलाज करने हेतु चिन्हांकित किया गया है। 32 दाँत दर्द संबंधी मराजों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में दंत चिकित्सक से ईलाज कराया जाएगा।

19 उल्टी दस्त के मरीजों को गर्म पानी, गर्म भोजन का उपयोग और मादक पदार्थों से दूर रहने के लिए कहा गया है। 183 खुजली पीड़ित मरीजों को नीम साबुन का उपयोग व साफ बिस्तर एवं सोने के समय मच्छरदानी का उपयोग करने के लिए कहा गया है साथ ही खुजली दवाई निःशुल्क वितरीत किया गया है। 722 बी0पी0 शुगर के मरीजों को नियमित जाँच करके व खान-पान में सुधार सहित परहेज करने के सुझाव दिये गये हैं। 233 मलेरिया पीड़ितों को मच्छरदानी का उपयोग व घर के आस-पास अनावश्यक जमावड़ा पानी को हटाने संबंधी दिशा-निर्देश दिये गये हैं और 681 रक्तअल्पता मरीजों को भोजन में प्राटीन युक्त हरा-सब्जी, कैलिश्यिम व अण्डा एवं पौष्टिक भोजन लेने के लिए सलाह दी गई है।