corona, 88 प्रतिशत को पहला टीका
corona, 88 प्रतिशत को पहला टीका

प्रधानमंत्री मोदी ने कुछ दिन पहले ऐलान किया था कि 15 साल से 18 साल से बीच के बच्चों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी और फ्रंट लाइन वर्कर्स और हेल्थ वर्कर्स या फिर 60 साल से ज्यादा की उम्र के लोगों को बूस्टर डोज लगाई जाएगी. अब इस मामले में नया अपडेट यह है कि जिन लोगों को कोरोना वैक्सीन की 2 डोज लग चुकी हैं वे बिना किसी रजिस्ट्रेशन के सीधे टीकाकरण केंद्र में अपॉइंटमेंट ले सकते हैं या वॉक-इन कर सकते हैं.

रजिस्ट्रेशन की नहीं जरूरत
इसका शेड्यूल शनिवार यानी 8 जनवरी को प्रकाशित किया जाएगा. साथ ही ऑनलाइन अपॉइंटमेंट की सुविधा भी शनिवार शाम से शुरू हो जाएगी. आपको बता दें कि बूस्टर डोज का टीकाकरण 10 जनवरी से शुरू होना है.

इस तरह लगाई जाएगी बूस्टर डोज
हाल ही में सरकार ने बताया था कि स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंट लाइन वर्कर्स और 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के लोगों को दी जाने वाली कोविड-19 टीके की बूस्टर डोज पहली दो खुराक की तरह ही होगी. नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वी के पॉल ने कहा कि जिन लोगों ने पहली दो खुराक कोविशील्ड की ली है, उन्हें कोविशील्ड टीका दिया जाएगा और जिन लोगों ने कोवैक्सीन लिया है, उन्हें कोवैक्सीन दिया जाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि टीकों के मिश्रण से जुड़ी नई जानकारी, विज्ञान और आंकड़ों पर भी नजर रखी जा रही है.

इसे भी पढ़ें
पेट्रोल-डीजल नहीं अब हाइड्रोजन से चलेगी कार…

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *