शासकीय स्वामी आत्मानंद स्नातकोत्तर महा. में सक्षम बिटिया अभियान का हुआ शुभारंभ
शासकीय स्वामी आत्मानंद स्नातकोत्तर महा. में सक्षम बिटिया अभियान का हुआ शुभारंभ

नारायणपुर । जिला प्रशासन द्वारा आयोजित सक्षम बिटिया अभियान का शुभारंभ शासकीय स्वामी आत्मानंद स्नातकोत्तर महाविद्यालय में किया गया। सहायक प्राध्यापक बी. डी. चांडक ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि यह नीति आयोग का फ्लेगशिप कार्यक्रम है, जो पिरामल फाउंडेशन के सहयोग से संचालित किया जा रहा। यह कार्यक्रम बालिकाओं को सामाजिक, मनोवैज्ञानिक, नैतिक रूप से सीखने की प्रक्रिया में उन्हें सक्षम बनाएगा। उन्होंने बताया कि इस योजना का क्रियान्वयन नीति आयोग द्वारा नियुक्त दो गांधी फैलो द्वारा किया जा रहा है। ग्रंथपाल श्री संजय पटेल ने कहा कि बेटियों को सक्षम होना जरूरी है। शासन की योजनाएं बेटियों को मजबूत बना रही हैं।

बालिकाओं की शिक्षा बाधित न हो तथा वे आगे भी अपनी पढ़ाई जारी रखें इसके लिए शासन का यह प्रयास है।  इस अवसर पर पिरामल फाउंडेशन के गांधी फैलोशिप के सदस्यों तथा बालिकाओं द्वारा ज्ञानवर्धक प्रस्तुति दी गई। उल्लेखनीय है कि नारायणपुर जिला आकांक्षी जिला है तथा यहां भारत शासन के नीति आयोग एवं पिरामल फाउंडेशन के सहयोग से जिले के लिए संचालित आकांक्षी जिला कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। विशेष कर स्वास्थ्य, पोषण एवं शिक्षा के क्षेत्र में कार्य किए जा रहे हैं। प्रदेश के सभी आकांक्षी जिलों में 7 हजार बालिकाओं को सहयोग करने का लक्ष्य रखा गया है।

सक्षम बिटिया अभियान का उद्देश्य बालिकाओं को स्वयं के प्रति तथा अपने आस-पास के वातावरण के लिए समझ विकसित करने में सक्षम बनाना है, ताकि वे मजबूत बन सके और उनमें सहयोग तथा सहानुभूति की भावना, रचनात्मकता का विकास हो सके। शालाओं के बंद होने के दौरान सीखने की अभिरूचि में कमी तथा स्कूल खूलने पर स्कूल नहीं जाने की अनिच्छा से शिक्षा में बाधा आती है। शाला त्यागी बालिकाओं में कमी लाने की दिशा में यह कार्यक्रम महत्वपूर्ण साबित होगा। इस अभियान के तहत विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। बालिका शिक्षा के प्रति जागरूकता लाने तथा उनकी शिक्षा में आ रही बाधा को दूर करने की दिशा में कार्य किए जाएंगे। इस दौरान पिरामल फाउंडेशन (नीति आयोग) नीति आयोग द्वारा नियुक्त पिरामल फाउंडेशन के गांधी फैलो सुश्री यासमीन मेमन एवं सेजल के अलावा महाविद्यालय के समस्त छात्र-छात्राएं एवं राष्ट्रीय सेवा योजना के स्वयंसेवक उपस्थित थे।