परिचय सम्मेलन में पहचान के साथ बनते हैं मजबूत रिश्ते: मंत्री ताम्रध्वज साहू
परिचय सम्मेलन में पहचान के साथ बनते हैं मजबूत रिश्ते: मंत्री ताम्रध्वज साहू

रायपुर । गृह, लोक निर्माण एवं पर्यटन मंत्री श्री ताम्रध्वज साहू संतोषी नगर रायपुर के कर्मा धाम में आयोजित साहू समाज के युवक-युवती परिचय सम्मेलन में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। इस दौरान मंत्री श्री साहू ने इस तरह के आयोजन की सराहना करते हुए कहा कि समाज द्वारा राजधानी में युवक-युवती परिचय सम्मेलन का बड़ा आयोजन कर सामाजिक एकता की न सिर्फ मिसाल दी जा रही है अपितु सामूहिक शादी का आयोजन कर अनावश्यक आडम्बर की प्रथा को भी दूर करने का सराहनीय प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए साहू समाज प्रशंसा के पात्र है। उन्होंने कहा कि परिचय सम्मेलन में समाज के युवक-युवती अपना परिचय देकर अपनी पसंद का रिश्ता जोड़ सकते हैं।

इस तरह के सम्मेलन का आयोजन होते ही रहने चाहिए। इससे सामाजिक स्तर पर एकजुटता और पहचान बनने के साथ सामाजिक स्तर पर मजबूत रिश्तें भी बनते हैं। मंत्री श्री साहू ने आगे कहा कि बहुत से युवा साथी नौकरी या सेटल होने के चक्कर में समय पर विवाह नहीं कर पाते। वर्तमान दौर में सरकारी नौकरी सभी को मिल पाना संभव नहीं है। सरकारी नौकरी के चक्कर में विवाह को टालना अपने पारिवारिक जिम्मेदारी को नजरअंदाज करने जैसा है। उन्होंने कहा कि जीवन-यापन के बहुत विकल्प है। समाज के युवाओं को व्यापार एवं स्वरोजगार के क्षेत्र में भी अपना कदम बढ़ाना होगा। व्यापार और स्वरोजगार के साथ निजी क्षेत्र में नौकरी करके एक सुखद पारिवारिक जिम्मेदारी का निर्वहन आसानी से किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि समाज उत्थान में वे और उनके साथी वर्षों से जुड़े हुए हैं।

समाज को आगे बढ़ाने में सभी की सहभागिता जरूरी है। मंत्री श्री साहू ने कहा कि गरीब और प्रतिभाशाली बच्चों को शिक्षा सहित रोजगार के क्षेत्र में आगे बढ़ाने के साथ जरूरतमंद बच्चों को आत्मनिर्भर बनाकर स्थापित करने की जरूरत है। उन्होंने ऐसे लोगों की सहायता के लिए कर्मा कोठी की स्थापना करने और सबकों इसमें सहयोग करने की अपील की। मंत्री श्री साहू ने कर्मा कोठी के लिए अपनी ओर से एक लाख रूपए की राशि देने की घोषणा भी की। सम्मेलन में मंत्री श्री साहू ने समाज में अपनी पहचान स्थापित करने वाले लोगों और व्यापार से जुड़कर आत्मनिर्भर की राह में आगे बढ़ने वालों को सम्मानित किया और स्टॉल का अवलोकन भी किया। इस दौरान अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष श्री थानेश्वर साहू, छग दुग्ध महासंघ के अध्यक्ष श्री विपिन साहू, तेलघानी बोर्ड के अध्यक्ष श्री संदीप साहू, पर्यटन मंडल की उपाध्यक्ष श्रीमती चित्ररेखा साहू, समाज के श्री मोतीलाल साहू, श्री याद राम साहू, मेघराज साहू सहित बड़ी संख्या में समाज के पदाधिकारी उपस्थित थे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *