petrol, पेट्रोल-डीजल नहीं अब हाइड्रोजन से चलेगी कार…
petrol, पेट्रोल-डीजल नहीं अब हाइड्रोजन से चलेगी कार…

बहुत जल्द ही देश में हाइड्रोजन से चलने वाली कार लॉन्च होने वाली है. हाइड्रोजन से चलने वाली ये कार दिल्ली पहुंच चुकी है. इसकी जानकारी केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने दी।

इंडिया इकोनॉमिक समिट में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने इस बात का खुलासा किया कि देश में हाईड्रोजन से चलने वाली कार आ चुकी है. उन्होंने कहा, ‘इस समय ग्रीन हाइड्रोजन की बात करनी है और देश में हाईड्रोजन से चलने वाली कार आ चुकी है. इसके साथ ही केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कि 8 दिसंबर से पहले वो खुद कार में सवार होने वाले हैं. उन्होंने कहा, ‘8 दिसंबर से पहले एक पायलट प्रोजेक्ट में हाइड्रोजन की इस कार में मैं खुद सवार होने वाला हूं.

कार्यक्रम के दौरान इलेक्ट्रिक गाडिय़ों को लेकर बात करते हुए नितिन गडकरी ने कहा, ‘आप जितना सोच रहे हैं, परिस्थितियां उससे कहीं ज्यादा तेजी से बदल रही हैं. इसका कारण है कि पेट्रोल की कार से एक किलोमीटर यात्रा करने पर 10 रुपये खर्च करने पड़ते हैं और डीजल गाड़ी पर 7 रुपये प्रति किलोमीटर खर्च आता है, जबकि इलेक्ट्रिक कार पर सिर्फ 1 रुपये खर्च आता है. उन्होंने आगे कहा, ‘मुंबई में वेस्ट की बसों पर प्रति किलोमीटर 115 रुपये खर्च होता है और इथेनॉइल से चल रही बस पर 78 रुपये प्रति किलोमीटर खर्च आया, जबकि इलेक्ट्रिक बस का खर्च सिर्फ 50 रुपये प्रति किलोमीटर है.

नितिन गडकरी ने बताया कि इलेक्ट्रिक गाडिय़ों का मेंटेनेंस खर्च भी काफी कम है. इस दौरान उन्होंने मेट्रो का उदाहरण देते हुए कहा कि कभी ऐसा नहीं हुआ कि मेंटनेंस के लिए मेट्रो बंद पड़ गई. ऐसा कभी हुआ है क्या? सिर्फ एक दो बार मेट्रो की चेंकिंग और सर्विसिंग करनी जरूर पड़ती है. इसके साथ ही डीजल वाहनों से प्रदूषण भी फैसला है, जबकि इलेक्ट्रिक वाहनों से प्रदूषण नहीं होता.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *