ग्रामीण क्षेत्रों में उद्यमिता विकास के लिए प्रशिक्षण सह कार्यशाला का आयोजन
ग्रामीण क्षेत्रों में उद्यमिता विकास के लिए प्रशिक्षण सह कार्यशाला का आयोजन

बलरामपुर । गांव में छोटे-मझोले ग्रामीण उद्यम को सशक्त बनाने के लिए जनपद पंचायत, बलरामपुर स्टार्टअप ग्राम उद्यमिता कार्यक्रम का संचालन पिछले 3 वर्षों से किया जा रहा है। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्रीमती तूलिका प्रजापति की अध्यक्षता में एस.व्ही.ई.पी. परियोजना की समीक्षा सह कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में 924 छोटे-मझोले उद्यम को परियोजना के तहत प्रोत्साहित किया गया है। जिसमें स्वसहायता समूह के सदस्य अथवा समूह सदस्यों के परिजनों को स्वरोजगार के रूप में सहायता प्रदान की जा रही है।

बता दें की परियोजना के तहत उद्यमियों का व्यापार योजना तैयार कर उन्हें उद्यमिता विकास कार्यक्रम का प्रशिक्षण दिया जाता है। फिर व्यापार प्रारंभ करने के लिए कच्चा माल खरीददारी करने के लिए उचित बाजार से लिंक किया जाता है। कम खर्च में ज्यादा आय करने के लिए व्यापार, स्थान का चुनाव करने में ग्राम स्तर पर प्रशिक्षित सीआरपी एवं ईपी द्वारा कार्य किया जाता है। जहां एक ओर स्वरोजगारी को आय प्राप्त करने के लिए गांव स्तर पर ही उद्यम स्थापित कर करना है वहीं दूसरी ओर सीआरपी व ईपी भी उनके गांव में ही काम कर नियमित मासिक आय अर्जित कर रहे हैं।

मोटर मैकेनिक, इलेक्ट्रिशियन, सिलाई, किराना दुकान, श्रृंगार/कपड़ा दुकान, ब्यूटी पार्लर, आटा चक्की, धान मिल, होटल व्यवसाय जैसे उद्यमी इस परियोजना से जुड़ कर अच्छी आमदनी कमा रहे हैं। समीक्षा के दौरान जनपद पंचायत के कर्मचारियों द्वारा उक्त जानकारी दी गयी। कोरोना काल के दौरान प्रभावित होने के बाद भी 5000रु से ज्यादा का औसत मासिक आय करने वाले 300 से ज्यादा उद्यमियों की जानकारी सीआरपी-ईपी के द्वारा दी गईं। मुख्यकार्यपालन अधिकारी महोदया ने सभी अधिकारियों की बातें ध्यान से सुनी एवं सभी उद्यमियों केे मासिक आय का आंकलन करने का निर्देश दिये एवं प्रत्येक सी आर पी- ई पी के काम की सराहना भी की और उन्होंने कहा कि स्वयं के मानदेय को बढ़ाना अर्थात् मासिक आय 6000 से ज्यादा करना ही प्राथमिक उद्देश्य होना चाहिए और स्वरोजगारी/उद्यमियों के व्यापार का विश्लेषण कर उनके आय वृद्धि कार्ययोजना में काम करने के निर्देश दिये। समीक्षा सह कार्यशाला में जिला एवं जनपद पंचायत बलरामपुर के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।