बारिश से गरियाबंद नगर जलमग्न, कई मकान ढहे
बारिश से गरियाबंद नगर जलमग्न, कई मकान ढहे

गरियाबंद। जिले में पिछले 52 घण्टे से हो रही अनवरत बारिश से पूरा गरियाबंद नगर जलमग्न हो गया है । वही इस बारिश के चलते नगर का सभी मुख्यमार्ग में एक से दो फिट पानी भर गया है । जिसके चलते नगर के दोनों ओर संचालित सभी दुकानों के अंदर एक से डेढ़ फीट पानी भरा हुआ है ,गरियाबंद नगरपालिका द्वारा नगर के पानी निकासी के लिए नाली तो बनाया गया जो औचित्य हीन लगने लगा है ,क्योकि नाली का स्तर नीचे हो गया है और सड़क ऊपर हो गया है जिससे सड़क में बहने वाला नाली में न जाकर दुकानों में घुस रहा है । और लगातार हो रहे इस अनवरत बारिश के चलते लोग परेशान हो रहे , और मसक्कत करके नाली को खोलकर अपने दुकान की पानी निकालने में लगे हुए है ।

जिले में बीते 55 घण्टे से हो रही तर्ज बारिश से नगर तो पूरा जलमन्ग ही ही गया है ,साथ ही निचले बस्ती में निवास कर रहे परिवारों के मकान भी ढह गया है। जिसमे गरियाबंद नगर वार्ड नम्बर 10 ,11 ,12 ,13 के लगभग 40 मकान ढह गया ,इस बात की जानकारी होते ही होते ही जिला प्रशासन की ओर से अपरलकेक्टर जे आर चौरसिया , अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सुखनन्दन राठौर सिटीकोवाली प्रभारी सत्येन श्याम अपनी टीम के साथ मौके पर पहुचे और टूटे मकान के परिवार वालो को उनके घरेलु समान को नजदीक के पक्के मकान में बयवस्थित करने और उन परिवार के लोगो को गरियाबंद नगर के मंगलभवन , स्टेडियम , रेन बसेरा और अन्य जगहों में बयवस्थित करने की तैयारी किया जा रहा है।

जिले में हो रहे लगातार बारिश के चलते क्षेत्र के सभी नदी नाले उफान पर है ,वही सभी छोटे बड़े बांध भी खतरे के निशान से ऊपर पहुच गए ,इसे ध्यान में रखते हुए जिले का बड़ा बांध सिकासेर से पानी की क्षमता को कम करने के लिए बांध में 20669 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। आज दोपहर 12:00 बजे की स्थिति में 22 गेट में से 17 गेट को 3 फीट तक खोला गया है ।अभी सिकासेर बांध में जलभराव की स्थिति लगभग 90त्न तक हो गई है। एक ओर जहा पूर्व से ही मालगांव नदी का पानी पुल की छूने की स्थिति है । वही अब सिकासेर बांध का पानी भी वहां 12 घण्टे में पहुच जाएगा , इससे नदी की स्थित और भी खतरनाक हो जाये ,इससे जिला प्रशासन नदी के समीप के गाँव मे रेड अलर्ट जारी करते हुए बचाव में लगी हुई है ।

गरियाबंद जिले में लगातार तीन दिन से हो रही बारिश से जनजीवन प्रभावित हुआ है।बीती रात और आज सुबह हुई तेज बारिश से जिले के सबसे बड़ी पैरी नदी और अंचल की छोटे नदी नाले उफान पर है ।आज सुबह तक गरियाबंद तहसील में ही 197.7 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है। वही राजिम में 112.6 और छूरा में 137,7 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है। जिले में आज 107.1 मिलीमीटर औसत वर्षा रिकॉर्ड की गई है ।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *