Ayushman-Bharat-Yojana
Ayushman-Bharat-Yojana

पांच लाख रूपए तक के सालाना मुफ्त ईलाज के लिए हितग्राहियों के आयुष्मान कार्ड बनाने की अंतिम तिथि 31 अगस्त 2021 थी, जिसे अब बढ़ाकर 30 सितंबर 2021 कर दिया गया है। ऐसे छुटे हुए हितग्राही जो अब तक आयुष्मान कार्ड नहीं बनवाये हैं वे 30 सितंबर के पहले आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जनआरोग्य योजना के तहत यह कार्ड नजदीकी च्वाइस सेंटर या कॉमन सर्विस सेंटर में निःशुल्क बनाया जा रहा है।

कार्ड बनाने के लिए हितग्राहियों को राशनकार्ड के साथ अपना आधार कार्ड लेकर च्वाइस सेंटर जाना होगा। परिवार की पात्रता के आधार पर क्रियाशील अंत्योदय कार्ड, प्राथमिकता राशन कार्डधारी परिवार और सामाजिक-आर्थिक संगणना 2011 से चयनित परिवारों को पांच लाख रूपए तक ईलाज के लिए सालाना सुविधा इन कार्डों से मिलेगी। इसी प्रकार शेष राशनकार्ड धारी परिवारों को सालाना 50 हजार रूपए तक का निःशुल्क ईलाज पंजीकृत शासकीय एवं निजी चिकित्सालयों में आयुष्मान कार्ड के द्वारा मिलेगा।

जिले में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एस के शर्मा ने जिले वासियों से नजदीकी च्वाइस सेंटर जाकर 30 सितंबर के पहले आयुष्मान कार्ड बनवाने की अपील की है ताकि आवश्यकता पड़ने पर पूरे साल उनका निःशुल्क ईलाज हो सके।