भांजी ने मरते समय अंगूठे लगवा कर बेची जमीन
भांजी ने मरते समय अंगूठे लगवा कर बेची जमीन

बिलासपुर । एक महिला ने जमीन हड़पने के लिए रिश्तेदार की मौत से पहले ही भांजे के साथ मिलकर फर्जी वसीयत बनवा ली। उसकी मौत के बाद महिला ने जमीन भी बेच दी। इसका पता रिश्तेदार की मौत से पहले जमीन का सौदा करने वाले को चला तो सारा फर्जीवाड़ा सामने आया। इसके बाद उसने FIR दर्ज कराई है। जिसके बाद पुलिस ने आरोपी महिला को गिरफ्तार कर लिया है। मामला सरकंडा थाना क्षेत्र का है। सिविल लाइन थाना क्षेत्र के जरहाभाठा ओमनगर निवासी हरीश चंद्र सोनी ने पुलिस को बताया कि मंझवापारा निवासी रंजन बोले के नाम पर चिल्हाटी में 15 डिसमिल जमीन थी। उसे खरीदने का सौदा उन्होंने रंजन से किया था। इसका एग्रीमेंट भी हो चुका था, लेकिन इस बीच रंजन की मौत हो गई। इसके बाद पथरिया की रहने वाली रंजन बोले की भांजी तुलसी बाई ने अपने भांजे प्रकाश राय और दिलीप कौशिक ने मिलकर साजिश रची।

आरोप है कि तीनों ने फर्जी वसीयत नामा तैयार कराया और इसके आधार पर जमीन को बेच दी। उसकी रजिस्ट्री भी करा दी। हरीश ने बताया कि जब उसे इसका पता चला तो उसने पूरा रिकार्ड निकलवाया। इससे फर्जीवाड़े का पता चला। फिलहाल पुलिस ने महिला को गिरफ्तार कर लिया है। वहीं दो अन्य आरोपी भागे हुए हैं। उनकी तलाश की जा रही है। हरीश ने जब इस मामले की शिकायत पुलिस से की तो शुरूआत में उन्होंने ध्यान नहीं दिया और जमीन विवाद का मामला बताया।

इस पर हरीश ने राजस्व रिकार्ड के साथ रजिस्ट्री ऑफिस के दस्तावेज दिखाए। उसने पुलिस को बताया कि जमीन के दस्तावेज में मौत से पहले रंजन हस्ताक्षर करता था, लेकिन, वसीयत पेपर में अंगूठे का निशान है। ऐसे में यह वसीयत पेपर ही फर्जी है। तब पुलिस ने आरोपियों पर कार्रवाई की। थाना प्रभारी परिवेश तिवारी ने बताया कि पुलिस की पूछताछ में आरोपी महिला तुलसी बाई ने बताया कि रंजन बोले बीमार था और मरणासन्न स्थित में था। तभी उसके भांजे प्रकाश राय व दिलीप कौशिक ने मिलकर रंजन के अंगूठे का निशान लिया था। महिला ने अपने आप को निर्दोष बताकर झूठे केस में फंसाने का आरोप भी लगा रही है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *